ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशलोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी के अंत की शुरुआत, कर्नाटक चुनाव के नतीजों पर क्या बोलीं ममता बनर्जी

लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी के अंत की शुरुआत, कर्नाटक चुनाव के नतीजों पर क्या बोलीं ममता बनर्जी

Karnataka Election Result: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को कहा कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में क्रूर अधिनायकवादी और बहुसंख्यकवादी राजनीति पराजित हुई है।

लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी के अंत की शुरुआत, कर्नाटक चुनाव के नतीजों पर क्या बोलीं ममता बनर्जी
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,कोलकाताSat, 13 May 2023 06:10 PM
ऐप पर पढ़ें

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत पर ममता बनर्जी ने बधाई दी है। उन्होंने दावा किया है कि अगले लोकसभा चुनाव में भाजपा 100 सीटों को भी पार नहीं कर पाएगी। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि मैं कर्नाटक के लोगों, सभी वोटर्स को सैल्यूट करती हूं। विजेताओं को उनकी जीत के लिए बधाई देती हूं। यहां तक कि कुमारस्वामी ने भी अच्छा प्रदर्शन किया। छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के चुनाव आ रहे हैं, और मुझे लगता है कि बीजेपी दोनों चुनाव हार जाएगी। लोकसभा चुनाव से पहले यह बीजेपी के अंत की शुरुआत है। अब, मुझे नहीं लगता कि वे (बीजेपी) 100 को भी पार कर पाएंगे। 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को कहा कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में क्रूर अधिनायकवादी और बहुसंख्यकवादी राजनीति पराजित हुई है। उन्होंने राज्य के लोगों को बधाई देते हुए कहा, ''परिवर्तन के पक्ष में निर्णायक जनादेश के लिए कर्नाटक के लोगों को मेरा सलाम। क्रूर अधिनायकवादी और बहुसंख्यकवादी राजनीति को पराजित किया गया है।'' तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख बनर्जी ने ट्वीट किया, ''जब लोग बहुलता और लोकतांत्रिक ताकतों को जिताना चाहते हैं, तो कोई भी उन्हें दबा नहीं सकता, यही कहानी की सीख है। कल के लिए सबक है।'' 

बता दें कि कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर पर सवार होकर कांग्रेस ने शनिवार को स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया। अब तक परिणामों के मुताबिक वह 224 सदस्यीय विधानसभा में 114 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है जबकि 22 सीटों पर वह बढ़त बनाए हुए है। बढ़त वाली सीटों को भी वह जीत लेती है तो वह 136 के आंकड़ें तक पहुंच सकती है। वर्ष 1989 के विधानसभा चुनाव के बाद यह कांग्रेस की सबसे बड़ी जीत होगी। भाजपा ने अभी तक 52 सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि 12 सीटों पर उसके उम्मीदवार आगे हैं। इस प्रकार वह 64 सीटों पर सिमटती दिख रही है। जनता दल (सेक्युलर) 20 सीटें जीतने की ओर अग्रसर है। इसके साथ ही कर्नाटक में कांग्रेस ने 10 साल बाद अपने दम पर सत्ता में वापसी करते हुए को भाजपा को उसके कब्जे वाली एकमात्र दक्षिणी राज्य से बाहर कर दिया। मतदाताओं ने 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले चुनावी पुनरुत्थान की कोशिशों में लगीं देश की सबसे पुरानी पार्टी का निर्णायक समर्थन किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें