DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

karnataka crisis: कर्नाटक में सियासी पारा गरम, सरकार गिराने और बचाने की कवायद जारी, 10 प्वांइट्स में जानें अभी तक का घटनाक्रम

Karnataka Crisis: कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस और जेडीएस की सरकार (Congress-JDS Government) को गिराने और बचाने की कवायद बुधवार को भी जारी है। कांग्रेस नेता डी शिवकुमार (D Shivkumar) सुबह मुंबई के उस होटल पहुंचे, जहां कांग्रेस और जेडीएस के बागी विधायक ठहरे हुए हैं। हालांकि, शिवकुमार को पुलिस ने होटल में दाखिल होने से रोक दिया। जेडीएस के वरिष्ठ विधायकों के साथ पहुंचे शिवकुमार ने पत्रकारों को बताया कि उन्होंने होटल में कमरा बुक कराया था लेकिन उन्हें अंदर जाने नहीं दिया गया। इसके अलावा कर्नाटक के कांग्रेस और जद(एस) के दस बागी विधायकों ने उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया, और आरोप लगाया कि विधानसभा अध्यक्ष जानबूझकर उनका इस्तीफा स्वीकार नहीं कर रहे हैं। यहां 10 प्वांइट्स में जानिए कर्नाटक के उस पूरे घटनाक्रम के बारे में जो हाल ही में घटा है। (LIVE UPDATES)

1- बेंगलुरु में भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा कर्नाटक विधानसभा के बाहर धरने पर बैठे। उनके साथ कई और अन्य बीजेपी नेता भी मौजूद हैं। वह स्पीकर और गवर्नर से भी मिलेंगे।

2- कर्नाटक के कांग्रेस और जद(एस) के दस बागी विधायकों ने उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया, और आरोप लगाया कि विधानसभा अध्यक्ष जानबूझकर उनका इस्तीफा स्वीकार नहीं कर रहे हैं।

SC पहुंचा कर्नाटक संकट, बागी विधायको ने स्पीकर पर लगाया आरोप

3- प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने बागी विधायकों की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी की दलीलों पर गौर किया और उन्हें आश्वस्त किया कि वह देखेगा कि क्या उनकी याचिका को तत्काल सुनवाई के लिए कल सूचीबद्ध किया जा सकता है।

4- कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं राज्य के जल संसाधन मंत्री डी के शिवकुमार मुंबई के एक आलीशान होटल में रह रहे प्रदेश सरकार के बागी विधायकों को मनाने की अंतिम कोशिश करने बुधवार सुबह मुंबई पहुंचे। हालांकि, उन्हें बागी विधायकों से मिलने नहीं दिया गया।

कांग्रेस नेता शिवकुमार बागी विधायकों से मिलने मुंबई पहुंचे, होटल में जाने से रोका

5- डीके शिवकुमार ने कहा कि मैंने होटल में एक कमरा बुक किया है। मेरे दोस्त यहां रह रहे हैं। यह एक छोटी सी समस्या है, हमें बातचीत करनी है। हम तुरंत तलाक के लिए नहीं जा सकते। धमकी देने का कोई सवाल नहीं है, हम एक दूसरे से प्यार करते हैं और उनका सम्मान करते हैं।

6- बागी कांग्रेस नेता बी बसवराज ने कहा कि डीके शिवकुमार का अपमान करने का हमारा इरादा नहीं है। हमें उनपर विश्वास है लेकिन एक कारण है कि हमने यह कदम उठाया है। दोस्ती, प्यार और स्नेह एक तरफ है, आभार और सम्मान के साथ हम उनसे अनुरोध करते हैं कि वे हमें समझें कि आज हम उनसे क्यों नहीं मिल सकते हैं। 

कर्नाटक LIVE: कांग्रेस के बागी विधायक बोले, शिवकुमार से नहीं करना चाहते बातचीत, हमसे मिलने नहीं आया कोई BJP नेता

7- कनार्टक के कांग्रेस-जनता दल (सेकुलर) के बागी विधायकों ने बुधवार को यहां मुंबई उपनगर में उनसे एक पांच सितारा होटल में मिलने आए वरिष्ठ नेता डी.के. शिवकुमार की हूटिंग की।

8- कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस के 13 विधायकों के इस्तीफे पर विधानसभा स्पीकर केआर रमेश कुमार ने मंगलवार को बड़ा बयान दिया। उन्होंने राज्यपाल वजुभाई वाला को खत लिखकर बताया कि कोई बागी विधायक उनसे नहीं मिला है। 13 में 8 विधायकों के इस्तीफे कानून के मुताबिक नहीं हैं। मैंने इन विधायकों को पेश होने का समय दिया है। स्पीकर के इस कदम से कर्नाटक का संकट गहरा गया है। 

9- कांग्रेस विधायक दल की मंगलवार को हुई बैठक में 21 विधायकों के शामिल न होने से अटकलें तेज हो गई हैं। कांग्रेस नेता एमटीबी नागराज तबीयत खराब होने के कारण विधायक दल की बैठक में शामिल नहीं हुए। उनके अलावा कांग्रेस के 78 में से 20 विधायक बैठक में नहीं पहुंचे। 

10- भाजपा सरकार बनाने के लिए आंकड़ों पर नजर रखे हुए है। पार्टी नेता शोभा करांदलजे ने कहा है कि अब भाजपा विधायकों की संख्या कांग्रेस-जेडीएस विधायकों से ज्यादा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:karnataka crisis shivkumar reached mumbai rebel mlas reached supreme court read 10 latest developments