अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कपिल देव और माधुरी दीक्षित राज्यसभा की दौड़ में, कोटे की चार सीटें हुईं खाली

Kapil dev and Madhuri Dixit

राज्यसभा के मानसून सत्र में मनोनीत सांसदों की रिक्तियों को भरने के लिए भाजपा खेल, कला व समाजिक वर्गों से जुड़ाव रखने वाले समाज में प्रभावी लोगों पर दांव लगा सकती है। इसके लिए पूर्व क्रिकेटर कपिल देव, फिल्म अभिनेत्री माधुरी दीक्षित, नेताजी सुभाष चंद्र बोस के परिवार से आने वाले चंद्र कुमार बोस आदि नामों की चर्चा है। मनोनीत सांसदों के कोटे के क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, फिल्म अभिनेत्री रेखा व अनु आगा का कार्यकाल समाप्त होने से रिक्तयां हुई हैं।

मनोनीत सांसदों के लिए नाम चुनने में भाजपा की शार्ष नेतृत्व कई मापदंडों पर तैयारी कर रहा है। सूत्रों के अनुसार पार्टी यह सुनिश्चित करेगी कि जिन लोगों को लाया जाए वे बाद में पार्टी की सदस्यता ले ले और लोकसभा चुनावों में पार्टी का प्रचार करें। ऐसे में खेल, कला व अन्य क्षेत्रों के इन लोगों के नामों पर विचार किया जा रहा है, जिनकी लोगों में काफी अपील हो और जो मतदाताओं को प्रभावित कर सकें। 

भाजपा के संपर्क फॉर समर्थन अभियान में भी जिन खास लोगों से संपर्क किया जा रहा है, उनके नामों पर भी विचार किया जाएगा। इस अभियान में पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने जिन प्रमुख लोगों से संपर्क किया है उनमें माधुरी दीक्षित, कपिल देव, जनरल सुहाग, रघुनाथ महापात्रा आदि शामिल हैं।

पूर्वी क्षेत्र से होगा एक प्रतिनिधि 
 सूत्रों के अनुसार एक मनोनीत सांसद पूर्वी भारत खासकर पश्चिम बंगाल या ओडिशा से लाए जाने की तैयारी है जिससे इस क्षेत्र में भाजपा लोगों को अच्छा संदेश दे सके। उत्तर भारत खासकर उत्तर प्रदेश के समाजिक समीकरणों को ध्यान में रखते हुए भी नामों पर विचार किया जा रहा है। सूत्रों के अनुसार भाजपा ने क्रिकेटर सौरभ गांगुली से भी संपर्क किया था, लेकिन वह तैयार नहीं हैं। 

उच्च सदन में बढ़ेगी ताकत 
चार मनोनीत सांसदों के बाद संसद में भाजपा व एनडीए की ताकत और बढ़ेगी। 245 सदस्यीय राज्यसभा में अभी पांच रिक्तियां हैं। उच्च सदन में भाजपा अब सबसे बड़ी पार्टी है और उसके 69 सांसद है। कांग्रेस 50 सांसदों के साथ दूसरे नंबर पर है। एनडीए और उसको समर्थन देने वाले दलों की संख्या लगभग सौ है। 

सचिन-रेखा कम उपस्थिति के लिए चर्चा में रहे 
राज्यसभा से रिटायर सचिन तेंदुलकर और अभिनेत्री रेखा को सरकार ने क्रमश: खेल और कला क्षेत्र से नामित किया था। लेकिन दोनों की चर्चा बहसों के बजाय सदन में अनुपस्थिति को लेकर ज्यादा हुई। यहां तक की कई सांसदों ने सदन में उनकी अनुपस्थिति का मुद्दा उठाया। सचिन तेंदुलकर की किसी में सत्र में अधिकतम उपस्थति 23 फीसदी रही। यही हाल रेखा का रहा। 

राज्यसभा में नामांकन का इतिहास 
मशहूर अभिनेता पृथ्वी राज कपूर उच्च सदन के लिए नामित होने वाले पहले अभिनेता थे। वह 1952 से 1960 तक राज्यसभा के सांसद रहे। वहीं नरगिस दत्त पहली अभिनेत्री थीं, जिन्हें उच्च सदन का सदस्य बनने का सम्मान मिला। वह 1980 से 1986 तक सांसद रहीं। वैजयंती माला, सबाना आजमी और हेमा मालिनी भी यह सम्मान मिल चुका हैं। वहीं खिलाड़ियों में पहलवान दारा सिंह को 2003 में राज्यसभा के लिए नामित किया गया था। मुक्केबाल मैरी कॉम भी इस समय राज्यसभा की सदस्य हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Kapil Dev and Madhuri Dixit in Rajya Sabha race four quota seats vacant in parliament