Kamal Nath government increased honorarium of the priests three times 25 thousand will be benefitted - मध्य प्रदेश: कमलनाथ सरकार ने पुजारियों का मानदेय तीन गुना बढ़ाया, 25 हजार को होगा फायदा DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मध्य प्रदेश: कमलनाथ सरकार ने पुजारियों का मानदेय तीन गुना बढ़ाया, 25 हजार को होगा फायदा

Kamal Nath government increased honorarium of the priests three times

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) की कांग्रेस (Congress) सरकार ने अपने वचनपत्र पर अमल करते हुए शासन द्वारा संधारित मंदिरों के पुजारियों (Priests) के मानदेय में तीन गुना वृद्धि करने का निर्णय लिया है। मध्यप्रदेश के जनसंपर्क एवं धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग के मंत्री पी सी शर्मा ने बताया कि शासन से संबंधित मंदिरों और तत्कालीन ग्वालियर रियासत की ओर से संधारित मस्जिदों के धर्म गुरुओं को दिए जा रहे मानदेय में तीन गुना वृद्धि की गई है। मानदेय में वृद्धि का आदेश एक जनवरी 2019 से प्रदेश भर में लागू माना जाएगा। इस आदेश से लगभग 25 हजार पुजारियों को लाभ पहुंचने की संभावना है।

शर्मा ने बताया कि ऐसे मंदिर जिनके पास कोई भूमि नहीं है, उनके पुजारियों को पूर्व में 1000 रुपए मानदेय मिलता था, उसे बढ़ाकर तीन हजार रुपए प्रतिमाह कर दिया गया है। इसी तरह 5 एकड़ तक भूमि वाले मंदिरों के पुजारियों को 700 रुपए से 2100 रुपए प्रतिमाह और 10 एकड़ तक भूमि वाले पुजारियों 520 रुपए से बढ़ाकर 1560 रुपए कर दिया गया है।

मध्यप्रदेशः एक नए स्वरूप में शुरू हुआ वंदे मातरम गायन, जानें कैसे

चार नदियों को सुरक्षित करने के लिए उठाया कदम
शर्मा ने बताया कि वचनपत्र के अनुरूप प्रदेश की प्रमुख चार नदियों नर्मदा, ताप्ती, मंदाकिनी और क्षिप्रा को संरक्षित करने की दिशा में भी कदम बढ़ाया जा चुका है। चारों नदियों के संरक्षण के लिए मां नर्मदा, मां सूर्यपुत्री ताप्ती, मां मंदाकिनी और क्षिप्रा न्यास अधिनियम सम्बंधित प्रारूप को वित्त विभाग एवं सामान्य प्रशासन विभाग की सहमति के लिए भेजा जा चुका है। इस तरह इनसे संबंधित न्यास बनाए जाएंगे।

कुंभ के लिए 3600 यात्रियों को भेजा जाएगा
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना के अंतर्गत प्रयागराज कुंभ मेला में स्नान के लिए राज्य से लगभग 3600 यात्रियों को चार विशेष ट्रेन से भेजा जाएगा। पहली ट्रेन 12 फरवरी को हबीबगंज रेलवे स्टेशन से रवाना होगी। बुरहानपुर से 14 फरवरी को, शिवपुरी से 22 फरवरी और परासिया से 24 फरवरी को कुंभ मेला के लिये विशेष ट्रेन रवाना होंगी।  उन्होंने कहा कि प्रयागराज कुंभ मेला स्थल पर मध्यप्रदेश सरकार ने विशेष पंडाल और सूचना केंद्र स्थापित किया है। सर्व सुविधाओं से सुसज्जित सूचना केंद्र में राज्य से जाने वाले यात्रियों को आवश्यक मार्गदर्शन भी दिया जाएगा। उनका दावा है कि राज्य सरकार ने ऐसा पहली बार किया है। 

मप्र सरकार 3600 श्रद्घालुओं को कराएगी प्रयागराज कुंभ स्नान

गौ संरक्षण पर भी विशेष ध्यान
शर्मा ने कहा कि राज्य की कमलनाथ सरकार गौ संरक्षण पर भी विशेष ध्यान दे रही है। इसलिए राज्य सरकार की ओर से संधारित मंदिर परिसरों में गायों को रखकर उनकी देखरेख की उचित व्यवस्था की जाएगी। ऐसा करने से मंदिर में आने वाले श्रद्धालु गौमाता के दर्शन और पूजन इत्यादि कर सकेंगे। उन्होंने स्पष्ट किया कि राज्य सरकार की ओर से बनायी जा रही गौशालाओं के अतिरिक्त यह कार्य किया जाएगा। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Kamal Nath government increased honorarium of the priests three times 25 thousand will be benefitted