DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

 सुप्रीम कोर्ट को मिले 4 नए न्यायाधीश, रंजन गोगोई ने दिलाई शपथ

On September 27, the apex court declined to refer to a five-judge constitution bench the issue of re

प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई ने जस्टिस हेमंत गुप्ता, जस्टिस आर सुभाष रेड्डी, जस्टिस एम आर शाह और जस्टिस अजय रस्तोगी को शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश पद की शपथ दिलाई। इन न्यायाधीशों के शपथ लेने के साथ ही सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों की संख्या अब 28 हो गई है। उच्चतम न्यायालय के कोर्ट नंबर एक में सुबह साढ़े दस बजे शपथ ग्रहण समारोह शुरू हुआ अैर प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई ने चारों न्यायाधीशों को पद की शपथ दिलाई।

राष्ट्रपति ने गुप्ता, रेड्डी, शाह और रस्तोगी को सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत करने के उच्चतम न्यायालय कॉलेजियम की सिफारिश को गुरुवार को मंजूरी दे दी थी। ये चारों न्यायाधीश अलग-अलग उच्च न्यायालयों में मुख्य न्यायाधीश थे। न्यायाधीश गुप्ता मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश थे जबकि न्यायाधीश रेड्डी गुजरात उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश थे।

दंतेवाड़ा हमला : मीडिया को नुकसान पहुंचाना हमारा मकसद नहीं था- नक्सली

न्यायाधीश शाह पटना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रहे जबकि न्यायाधीश रस्तोगी त्रिपुरा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश थे। शीर्ष अदालत में न्यायाधीशों के स्वीकृत पदों की संख्या 31 है। इन चार न्यायाधीशों की नियुक्ति के साथ ही शीर्ष अदालत में न्यायाधीशों की संख्या संख्या 24 से बढ़कर 28 हो गई है।

RBI, सरकार के बीच तनातनी की निगरानी कर रहा IMF, कही ये बड़ी बात

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:justice Hemant Gupta justice Ajay Rastogi justice MR Shah and justice R Subhash Reddy are new judge of supreme court