ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशसुप्रीम कोर्ट में आज जस्टिस दिनेश माहेश्वरी और संजीव खन्ना लेंगे शपथ

सुप्रीम कोर्ट में आज जस्टिस दिनेश माहेश्वरी और संजीव खन्ना लेंगे शपथ

कर्नाटक हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश दिनेश माहेश्वरी और दिल्ली हाईकोर्ट के जज संजीव खन्ना आज सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में शपथ लेंगे। सरकार ने बुधवार को माहेश्वरी और खन्ना की शीर्ष अदालत के...

सुप्रीम कोर्ट में आज जस्टिस दिनेश माहेश्वरी और संजीव खन्ना लेंगे शपथ
विशेष संवाददाता ,नई दिल्लीFri, 18 Jan 2019 05:58 AM
ऐप पर पढ़ें

कर्नाटक हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश दिनेश माहेश्वरी और दिल्ली हाईकोर्ट के जज संजीव खन्ना आज सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में शपथ लेंगे।

सरकार ने बुधवार को माहेश्वरी और खन्ना की शीर्ष अदालत के न्यायाधीशों की नियुक्ति की अधिसूचना जारी की थी। सुप्रीम कोर्ट की ओर से एक आधिकारिक परिपत्र में कहा गया कि मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई शुक्रवार को दोनों न्यायाधीशों को पद की शपथ दिलाएंगे। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट में जजों की संख्या 28 हो जाएगी जो फिर भी स्वीकृत संख्या 31 से तीन कम रहेगी। 

मुख्य न्यायाधीश गोगोई, एके सीकरी, एसए बोबडे, एनवी रमण और अरुण मिश्रा के पांच सदस्यीय कॉलेजियम ने 10 जनवरी को जस्टिस माहेश्वरी तथा खन्ना को शीर्ष अदालत का न्यायाधीश बनाने की सिफारिश की थी। कॉलेजियम ने 12 दिसंबर 2018 को पदोन्नति के लिए राजस्थान हाईकोर्ट और दिल्ली हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीशों- क्रमश: न्यायमूर्ति प्रदीप नंदराजोग और न्यायमूर्ति राजेंद्र मेनन के नामों पर विचार किया था, लेकिन कोई निर्णय नहीं हुआ। 30 दिसंबर 2018 को कॉलेजियम के एक सदस्य न्यायमूर्ति एमबी लोकूर सेवानिवृत्त हो गए। उनकी जगह अरुण मिश्रा कॉलेजियम में आए। 10 जनवरी को नए कॉलेजियम ने पदोन्नति के उनके प्रस्ताव को नजरअंदाज कर दिया था।

बार कौंसिल ऑफ इंडिया ने बुधवार को कई न्यायाधीशों को नजरअंदाज करके जस्टिस संजीव खन्ना की पदोन्नति की कॉलेजियम की सिफारिश पर विरोध जताया था।

विवादों के बीच संजीव खन्ना और दिनेश माहेश्वरी सुप्रीम कोर्ट के जज बनाए गए

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें