DA Image
Monday, December 6, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशJOBS: रेलमंत्री पीयूष गोयल ने किया रेलवे में 4 लाख नौकरियों का एलान, मिलेगा 10% आरक्षण भी

JOBS: रेलमंत्री पीयूष गोयल ने किया रेलवे में 4 लाख नौकरियों का एलान, मिलेगा 10% आरक्षण भी

विशेष संवाददाता,नई दिल्लीGunateet
Thu, 24 Jan 2019 07:07 PM
JOBS: रेलमंत्री पीयूष गोयल ने किया रेलवे में 4 लाख नौकरियों का एलान, मिलेगा 10% आरक्षण भी

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि अगले दो वर्षों में रेलवे में चार लाख कर्मचारियों की भर्ती की जाएंगी। गोयल ने निजी बेबसाइट ‘नौकरी डॉट कॉम’ के हवाले से कहा कि 2019 में छह माह में विभिन्न क्षेत्रों में 84 फीसदी रोजगार के अवसर पैदा होने की संभावना है।

पीयूष गोयल ने बुधवार को 22 ट्रेनों के विस्तार करने की घोषणा के अवसर पर कहा रेलवे में डेढ़ लाख रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। अगले दो साल में 2.50 लाख कर्मचारी सेवानिवृत्त हो जाएंगे।

इस प्रकार रेलवे चार लाख युवाओं को रोजगार देगा। हालांकि पत्रकार वार्ता के पश्चात रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने पत्रकारों को बताया कि आगामी दो वर्षो में 2.30 लाख कर्मचारियों के सेवानिवृत्त होने के बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इस प्रकार चालू भर्ती प्रक्रिया के तहत 1.50 लाख और भविष्य में होने वाली भर्ती को जोड़कर 3.80 लाख रिक्त पदों को भरा जाएगा।

रेलवे के अनुसार, भविष्य में होने वाली भर्तियों में सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर को 10 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। यह आरक्षण एससी, एसटी, ओबीसी आरक्षण व्यवस्था से बगैर छेड़छाड़ के होगा। भर्ती प्रक्रिया दो चरणों में 2021 तक पूरी की जाएगी।

UPPSC PCS Pre 2018 Exam:परीक्षा में पूछे गए थे 5 गलत सवाल,आंसर की जारी

PAKISTAN: नवाज शरीफ की हालत बेहद गंभीर, जेल में इलाज मुमकिन नहीं

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें