DA Image
27 जनवरी, 2020|7:08|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

झारखंड विधानसभा चुनाव: 15 सीटों पर मतदान कल, प्रचार के अंतिम दिन दलों ने झोंकी पूरी ताकत

jharkhand assembly elections 2019

विधानसभा चुनाव के चौथे चरण की 15 सीटों के लिए चुनाव प्रचार का शोर शनिवार शाम खत्म हो गया। उम्मीदवारों ने अब बूथ मैनेजमेंट की रणनीति को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। प्रत्याशी समर्थकों के लिए अभी घर-घर जाकर दस्तक देने का एक दिन और मौका है। इसे वे मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के अंतिम दांव के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं। यहां 16 दिसंबर को मतदान होने हैं।

चुनाव प्रचार के अंतिम दिन राजनीतिक दलों ने पूरी ताकत झोंकी दी। राज्य में जगह-जगह जुलूस, रैली और रोड शो कर अपनी-अपनी शक्ति का प्रदर्शन किया। हालांकि, चुनाव आयोग की सख्ती से उम्मीदवारों के समर्थक पहले की तरह उम्मीदवारों के खिलाफ मर्यादा की सीमा नहीं लांघ सके। लेकिन विभिन्न पार्टियों के स्टार प्रचारकों ने एक-दूसरे पर जमकर शब्द वाण छोड़े।

निर्वाचन विभाग की ओर से मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मतदान कराने वाले दलों की ईवीएम के साथ रवानगी शुरू हो गई है। 10 विधानसभा सीटों में मतदान शाम पांच बजे तक होंगे। बाकी पांच विधानसभा क्षेत्रों बगोदर, जमुआ, गिरिडीह, डुमरी और टुंडी में मतदान की अवधि सात बजे सुबह से तीन बजे शाम तक है।

अमित शाह, राजनाथ सिंह, हेमंत सोरेन ने की वोट की अपील : शनिवार की शाम 15 सीटों पर प्रचार का शोर थमने से पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गिरिडीह में चुनावी सभा को  संबोधित किया। केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने चंदनक्यारी और स्मृति ईरानी ने सिंदरी की सभाओं में वोट की अपील की। पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बोरियो, जरमुंडी, जामताड़ा और शिकारीपाड़ा में विपक्षी गठबंधन के पक्ष में मतदान का आग्रह किया। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रामेश्वर उरांव ने प्रचार के अंतिम दिन बाघमारा में अपने उम्मीदवार जलेश्वर महतो के पक्ष में वोट की अपील की। 

यहां खास हैं मुकाबले
* मधुपुर: श्रम मंत्री राज पलिवार और पूर्व कृषि मंत्री हाजी हुसैन अंसारी मैदान में हैं।
* झरिया: धनबाद के चर्चित सिंह मैंशन की दो महिला सदस्य आमने-सामने की चुनावी जंग दो अलग-अलग पार्टियों से लड़ रही हैं।
* देवघर: पूर्व पर्यटन मंत्री सुरेश पासवान चुनाव लड़ रहे हैं।
* बगोदर: भाकपा माले के पूर्व विधायक विनोद सिंह लाल किले की वापसी के लिए मशक्कत कर  रहे हैं।
* गांडेय: कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सरफराज अहमद झामुमो के टिकट पर किस्मत आजमा रहे है।
* सिंदरी: भाजपा से पाला बदलकर झामुमो उम्मीदवार बने फूलचंद मंडल के कारण यहां के चुनाव पर प्रदेश भर की नजरें टिकी है। 

कार्रवाई : भाजपा ने 11 बागी नेताओं को पार्टी से निकाला
भाजपा ने बागी नेताओं पर सख्ती दिखाते हुए संतालपरगना क्षेत्र में सक्रिय रहे 11 नेताओं को पार्टी से छह साल के लिए निकाल दिया है।  यह जानकारी प्रदेश महामंत्री सह मुख्यालय प्रभारी दीपक प्रकाश ने दी।  इनमें से भाजपा के पूर्व अध्यक्ष ताला मरांडी और पूर्व प्रदेश प्रवक्ता प्रवीण प्रभाकर भी शामिल हैं। दोनों नेता दूसरे दलों से चुनाव लड़ रहे हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Jharkhand Assembly Elections Voting For 15 Seats tomorrow