ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशJharkhand Elections Live: पहले चरण की 13 सीटों के लिए मतदान शुरू

Jharkhand Elections Live: पहले चरण की 13 सीटों के लिए मतदान शुरू

झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है। पहले चरण में राज्य की 13 विधानसभा सीटों के लिए 37 लाख 83 हजार 55 वोटर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर 189...

First phase of polling for 13 seats begins in Jharkhand
1/ 2First phase of polling for 13 seats begins in Jharkhand
Voters in the que for voting (HT Photo)
2/ 2Voters in the que for voting (HT Photo)
हिन्दुस्तान ब्यूरो,रांची।Sat, 30 Nov 2019 07:11 AM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है। पहले चरण में राज्य की 13 विधानसभा सीटों के लिए 37 लाख 83 हजार 55 वोटर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर 189 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे।

इस चरण में पहली बार 1,05,822 नए मतदाता (18-19 साल के) अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। मतदान सुबह 7 बजे शुरू हो गए हैं जो दोपहर तीन बजे तक चलेगा। चुनाव आयोग ने मतदान को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। मतदानकर्मी सभी केंद्रों पर पहुंच चुके हैं। नक्सल प्रभावित इन सभी विधानसभा क्षेत्रों में सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। सीमावर्ती इलाकों को सील कर दिया गया है।

सुरक्षा के लिहाज से 127 बूथों का स्थान बदला-
मतदान प्रक्रिया को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग और पुलिस प्रशासन ने अपनी प्रतिबद्ध दोहराई है। नक्सल खतरे के मद्देनजर पहले चरण के चुनाव में 127 बूथों का स्थान बदला गया है। चतरा विधानसभा में सात, गुमला में 15, विशुनपुर में 30, लोहरदगा में दो, मनिका में 49, लातेहार में 13, डालटनगंज में पांच, गढ़वा में छह बूथों का स्थान बदला है।

189 उम्मीदवार मैदान में-
13 विधानसभा क्षेत्रों में लगभग एक दर्जन बड़े चेहरों सहित 189 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें सरकार के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, पूर्व मंत्री चंद्रशेखर दुबे, भाजपा के पूर्व मुख्य सचेतक राधाकृष्ण किशोर, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव, पूर्व अध्यक्ष सुखदेव भगत, पूर्व मंत्री कृष्णानंद त्रिपाठी, कमलेश कुमार सिंह, भानु प्रताप शाही, सत्यानंद भोक्ता की सियासी किस्मत शनिवार को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में बंद हो जाएगी।

इस चरण में अपने प्रत्याशियों के पक्ष में मतदान की अपील के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, कांग्रेस के आरपीएन सिंह, झामुमो के हेमंत सोरेन, झाविमो के बाबूलाल मरांडी, आजसू के सुदेश महतो सहित कई राज्यों के मुख्यमंत्री, मंत्री और पूर्व मुख्य मंत्री बतौर स्टार प्रचारक चुनाव प्रचार में पहुंचे।

खास बातें -

  • 13 सीटों के लिए कुल 3906 मतदान केंद्र
  • 231 मतदान केंद्र शहर और 3675 मतदान केंद्र ग्रामीण इलाके में
  • 19,81,694 पुरुष और 18,01,356 महिला, थर्ड जेंडर के पांच मतदाता
  • बीमार लाचार लोगों को बूथ तक पहुंचाएगा एंबुलेंस
  • 108 पर डायल करें घर आएगा एंबुलेंस

यदि आप बीमार हैं, लाचार हैं। लेकिन वोट देना चाहते हैं तो 108 नंबर पर डायल करें। एंबुलेंस आपके घर आकर आपको बूथ तक पहुंचाएगा। सभी जिलों के सिविल सर्जन को इस बाबत निर्देश जारी किया जा चुका है। सिविल सर्जनों को कहा गया है कि वह अपने जिले में संचालित 108 एंबुलेंस सर्विस को इस कार्य में लगाएंगे। गंभीर मरीजों को अस्पताल पहुंचाने की व्यवस्था को प्रभावित किए बगैर यह व्यवस्था भी की जाएगी। निदेशक प्रमुख, स्वास्थ्य सेवाएं डॉ वीएन खन्ना ने यह जानकारी दी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें