ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशनीरव मोदी के मुंबई अपार्टमेंट से करोड़ों रुपये के आभूषण और घड़ियां जब्त

नीरव मोदी के मुंबई अपार्टमेंट से करोड़ों रुपये के आभूषण और घड़ियां जब्त

ईडी ने12,000  करोड़ रुपये के पीएनबी फर्जीवाड़ा मामले में हीरा कारोबारी नीरव मोदी के मुंबई में वर्ली इलाके में स्थित अपार्टमेंट से 26 करोड़ रुपये मूल्य के आभूषण, महंगी घड़ियां और अमृता...

नीरव मोदी के मुंबई अपार्टमेंट से करोड़ों रुपये के आभूषण और घड़ियां जब्त
एजेंसी,नई दिल्लीSat, 24 Mar 2018 03:38 PM
ऐप पर पढ़ें

ईडी ने12,000  करोड़ रुपये के पीएनबी फर्जीवाड़ा मामले में हीरा कारोबारी नीरव मोदी के मुंबई में वर्ली इलाके में स्थित अपार्टमेंट से 26 करोड़ रुपये मूल्य के आभूषण, महंगी घड़ियां और अमृता शेरगिल तथा एम एफ हुसैन की बेशकीमती पेंटिंग्स जब्त की हैं।

अधिकारियों ने बताया कि प्रवर्तन निदेशालय ने सीबीआई के साथ मुंबई के वर्ली इलाके में मोदी के लग्जरी आवासीय फ्लैट में 22 मार्च को तलाशी ली। तलाशी में कीमती सामान जब्त किया गया।

उन्होंने बताया कि धन शोधन निरोधक अधिनियम( पीएमएलए)  के तहत पिछले तीन दिनों में15 करोड़ रुपये के  आभूषण, 1.4  करोड़ रुपये की महंगी घड़ियां और अमृता शेरगिल,  एम एफ हुसैन और के के हेब्बार जैसे प्रख्यात कलाकारों की 10 करोड़ रुपये के मूल्य की पेंटिग्स  जब्त की गईं।

उन्होंने बताया कि इन जब्त सामानों में हीरे की एक ऐसी अंगूठी भी शामिल है, जिस की कीमत 10 करोड़ रुपये है।

केंद्रीय जांच एजेंसी ने पंजाब नेशनल बैंक( पीएनबी)  में1,200  करोड़ रुपये के कथित फर्जीवाड़ा मामले में नीरव मोदी और उनके चाचा तथा गीतांजलि जेम्स प्रोमोटर मेहुल चोकसी के खिलाफ धन शोधन की दो प्राथमिकी दर्ज की। 

ईडी ने इस वर्ष की शुरुआत में इन दोनों के भारत छोड़कर जाने और सम्मन जारी किए जाने के बावजूद पेश ना होने के कारण इनके खिलाफ वैश्विक गिरफ्तारी वारंट के लिए इंटरपोल को भी सूचित किया है। मुंबई की एक विशेष अदालत ने ईडी के अनुरोध पर इनके खिलाफ गैर जमानती वारंट भी जारी किए हैं।

ईडी ने फरवरी में आरोपियों के खिलाफ आपराधिक जांच शुरू की। इसके बाद उसने इस मामले में देशभर में कुल 251  स्थानों पर तलाशी ली। इस मामले में अभी तक 7,638 करोड़ रुपये की कीमत के हीरे, सोना, बेशकीमती पत्थर और अन्य चल एवं अचल संपत्तियां जब्त की गई है।

पीएनबी फ्रॉड: बैंक ने नीरव मोदी को लिखा खत, 'हमारे पैसों से बना था आपका ब्रैंड'

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें