ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकर्नाटक संकट: नाराज 13 विधायकों को मनाने के लिए JDS-कांग्रेस की माथापच्ची जारी

कर्नाटक संकट: नाराज 13 विधायकों को मनाने के लिए JDS-कांग्रेस की माथापच्ची जारी

कर्नाटक सरकार पर संकट के बादल छाए हुए हैं। इधर मुंबई के एक होटल में ठहरे कांग्रेस और जेडीएस के 13 विधायकों को मनाने के लिए दो पार्टियों के नेता पुरजोर कोशिश कर रहे हैं। कर्नाटक सरकार का संकट दूर करने...

hd kumarswamy
1/ 3hd kumarswamy
Congress leader DK Shivakumar
2/ 3Congress leader DK Shivakumar
Karnataka government crisis
3/ 3Karnataka government crisis
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 07 Jul 2019 07:18 PM
ऐप पर पढ़ें

कर्नाटक सरकार पर संकट के बादल छाए हुए हैं। इधर मुंबई के एक होटल में ठहरे कांग्रेस और जेडीएस के 13 विधायकों को मनाने के लिए दो पार्टियों के नेता पुरजोर कोशिश कर रहे हैं। कर्नाटक सरकार का संकट दूर करने के लिए माथापच्ची का दौर जाारी है।

शनिवार को कांग्रेस-जेडीएस के 13 विधायकों ने विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। इससे पहले कांग्रेस के एक विधायक ने इस्तीफा दिया था। अगर इन 14 विधायकों के इस्तीफों को मंजूर कर लिया गया तो 13 महीने पुरानी सरकार अल्पमत में आ जाएगी। वहीं कर्नाटक में एक बार फिर ‘रिजॉर्ट राजनीति’ के लौटने की चर्चा है। राज्य विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने वाले 13 विधायकों में से 10 विधायक मुंबई के होटल में ठहरे हुए हैं। उधर, कर्नाटक के मुख्यमंत्री भी विदेश दौरे से जल्द लौटेंगे और बेंगलुरु में जेडीएस-कांग्रेस नेताओं के बीच बैठक का दौर जारी है।

संकट में कर्नाटक सरकार:11 MLA पहुंचे मुंबई,येदियुरप्पा बोले-इंतजार करो

कर्नाटक की सरकार पर संकट LIVE UPDATES

- कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने बताया कि ​​वे (जेडीएस) अपनी पार्टी के नेताओं की बैठक बुलाई है। हम भी अपने पार्टी के नेताओं की बैठक बुला रहे हैं और इस मुद्दे को सुलझाएंगे। मुझे विश्वास है कि चीजें तुरंत शांत हो जाएंगी। राष्ट्र और दोनों पक्षों के हित में हम सरकार को सुचारू रूप से चलाना चाहते हैं। मुझे भरोसा है कि विधायक वापस आएंगे।

- मुंबई के बीकेसी होटल के बाहर भाजपा एमएलसी प्रसाद लाड, जहां कर्नाटक कांग्रेस-जद (एस) के 10 विधायक हैं

 

 

- कर्नाटक के मंत्री और कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार और जेडीएस नेता व पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा के बीच बेंगलुरु में चल रही बैठक में जेडीएस के नेता एचडी रेवन्ना, डी कुपेंद्र रेड्डी, एचके कुमारस्वामी और डीसी थम्मनना भी शामिल हुए।

 

 

- बेंगलुरु: कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पार्टी कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन किया और कांग्रेस विधायकों से इस्तीफा वापस लेने को कहा।

 

 

- मुंबई में सोफिटेल मुंबई बीकेसी होटल के बाहर कांग्रेस नेता महेंद्र सिंघी ने कहा कि मैं केवल रमेश जारखोली से मिला। मैं किसी अन्य विधायकों से नहीं मिला हूं। मैं जिनको नहीं जानता उसके बारे में कुछ नहीं कहूंगा।

- कर्नाटक में राजनीतिक स्थिति पर कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा कि यह स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि इन सभी के पीछे भाजपा है। यह ऑपरेशन कमला है और सब कुछ ठीक है। चिंता मत करो। सरकार बचेगी, सरकार को कोई खतरा नहीं है।

 

 

- कर्नाटक की राजनीति स्थिति पर केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता प्रल्हाद जोशी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी पूरी तरह से एचडी कुमारस्वामी को बाहर निकालने की कोशिश कर रही है। यह एचडी देवेगौड़ा और परिवार को बाहर करने के लिए कांग्रेस पार्टी की गेम प्लान है। सिद्धारमैया जिम्मेदार हैं, कांग्रेस के कुछ वरिष्ठ नेता भी इसमें शामिल हैं।

- कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने जेडीएस नेता एचडी देवगौड़ा से उनके घर जाकर मुलाकात की।

- बेंगलुरु में कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा कि मैं 5-6 विधायकों के संपर्क में हूं। मैं सभी जानकारी नहीं दे सकता हूं। पार्टी के प्रति हर कोई निष्ठावान है। यह किसी व्यक्ति का मेरे प्रति वफादार होने का सवाल नहीं है। हर किसी को पार्टी के प्रति वफादार रहने की उम्मीद है।

- कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खडगे ने खुद को सीएम बनाए जाने की चर्चाओं पर बोले कि मुझे पता नहीं हैं। मैं चाहता हूं कि गठबंधन जारी रहे। ऐसी सूचनाएं हमें बांटने के लिए फैलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि रामलिंगा रेड्डी वरिष्ठ आदमी हैं, वह कांग्रेसी हैं। काफी लंबे समय से बेंगलुरु में कांग्रेस का किला उन्होंने बचाकर रखा है। देखते हैं उनकी क्या समस्याएं हैं। 

- बीजेपी के नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि मैं तुमकूर जा रहा हूं और 4 बजे लौटूंगा। आपको राजनीतिक घटनाक्रम पता ही हैं, इसलिए इंतजार करिए और देखिए। मुझे इससे कोई मतलब नहीं है कि सिद्धारमैया और कुमारस्वामी क्या कह रहे हैं।

- शनिवार को कांग्रेस के 10 और जेडीएस के 3 विधायकों के इस्तीफा देने क बाद कर्नाटक सरकार जो 118 विधायकों के साथ चल रही थी अब उसके पास 105 ही विधायकों को समर्थन है। वहीं दूसरी तरफ बीजेपी के पास भी 105 विधायक है। 

- कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकाजुर्न खड़गे ने कनार्टक के मौजूदा राजनीतिक संकट के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के केन्द्रीय नेताओं तथा केन्द्र सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा है कि  वे ही राज्य की लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई सरकार को अस्थिर कर रहे हैं। उन्होंने यह उम्मीद भी जताई है कि  कांग्रेस और जनता दल (सेक्युलर) के जिन विधायकों ने इस्तीफे दिए हैं, वे एक बार अपने निर्णय पर विचार करेेंगे।

- खड़गे ने रविवार को यहां पत्रकारों से कहा 'मैं इन असंतुष्ट विधायकों से मिलने का प्रयास कर रहा हूं और उनकी शिकायतों पर गौर करूंगा।' उन्होंने कहा कि इन विधायकों के इस्तीफे के पीछे केन्द्र की भाजपा सरकार और राज्य  के भाजपा नेता हैं और यह बात जगजाहिर है कि  इन असंतुष्ट विधायकों को  विशेष विमान से कनार्टक से मुंबई ले जाया गया  और इसका पूरा इंतजाम भाजपा नेताओं ने किया था। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा देश के विभिन्न राज्यों में सभी गैर भाजपा सरकारों को अस्थिर करने का प्रयास कर रही है और  अभी तक भाजपा नेताओं ने  14 गैर भाजपा सरकारों को गिराने में सफलता हासिल कर ली है।

- खड़गे ने इस बात की आंशका जताई कि  देश में लोकतंत्र के समक्ष खतरा मंडरा रहा है और भाजपा नेता इस तरह के जो काम कर रहे हैं वह उचित नहीं हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा को यह बात हजम नही हो पा रही है कि राज्यों में क्षेत्रीय दल और गैर भाजपा सरकारें सत्ता में आ रही हैं। उन्होंने राज्य के मौजूदा संकट का जिक्र करते हुए कहा कि इस माह की 12 तारीख को विधानसभा का सत्र आहूत किया गया है और अब हमें यह देखना है कि कितने असंतुष्ट विधायक  व्हिप का उल्लंघन करेंगे।श्री खड़गे ने उम्मीद जताई कि जिन विधायकों ने इस्तीफे दिए हैं  वे अपने निर्णय पर फिर से विचार करेंगे तथा  भाजपा को पलट कर जवाब देंगे। ये इस्तीफे अभी विधानसभा अध्यक्ष  ने मंजूर नहीं किए हैं ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें