DA Image
Tuesday, December 7, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशपहाड़ी राज्यों में टेक्नोक्रेट्स को एनएच, टनल व ब्रिज बनाने के गुर सिखाएगा जापान

पहाड़ी राज्यों में टेक्नोक्रेट्स को एनएच, टनल व ब्रिज बनाने के गुर सिखाएगा जापान

अरविंद सिंह,नई दिल्लीMrinal Sinha
Sat, 18 Sep 2021 07:19 AM
पहाड़ी राज्यों में टेक्नोक्रेट्स को एनएच, टनल व ब्रिज बनाने के गुर सिखाएगा जापान

जापान इंटरनेशनल कॉरपोरेशन एजेंसी (जाइका) देश के पहाड़ी राज्यों में टेक्नोक्रेट्स को राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच), टनल व ब्रिज बनाने के गुर सिखाएगा। अंतरराष्ट्रीय वित्तीय एजेंसी इसके तहत टेक्नोक्रेट्स को विभिन्न विषयों पर डेढ़ महीने से अधिक तक बुनियादी ढांचे से जुड़ी नई तकनीक की जानकारियां मुहैया कराएगी।

सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने 08 सितंबर को एनएचएआई के चेयरमैन, एनएचआईएसएल के प्रबंध निदेशक, अतिरिक्त महानिदेशक, चीफ इंजीनियर्स, मंत्रालय के समस्त क्षेत्रीय कार्यालयों, परियोजना निदेशकों व अन्य टेक्नोक्रेट्स को निर्देश जारी कर दिए हैं। इसमें उल्लेख है कि सभी टेक्नोक्र्रेट्स को अलग-अलग विषयों पर विश्व में इजाद की गई नई तकनीक की जानकारी विशेषज्ञों द्वारा मुहैया कराई जाएगी। 

15 सितंबर से शुरू हुआ यह तकनीकी वेबिनार आगामी 27 अक्तूबर तक चलेगा। मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि 15 से 21 सितंबर तक चलने वाले पहले चरण के तकनीकी वेबिनार में पहाड़ी इलाकों में राष्ट्रीय राजमर्गों के निर्माण के लिए योजना बनाने के बारे में बताया जाएगा।

इसी तरह 11 सितंबर से 28 सितंबर के बीच चलने वाले वेबिनार में पहाड़ों में छोटे-बड़े पुल निर्माण से संबंधित तकनीक की जानकारी दी जाएगी। 29 सितंबर से 05 अक्तूबर तक पहाड़ी राज्यों में राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण, उसकी मरम्मत व रख रखाव के बारे में पाठ पढ़ाया जाएगा। 06 अक्तूबर से 20 अक्तूबर के बीच राष्ट्रीय राजमार्गों के ढाल पर होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने का प्रबंधन सिखाया जाएगा। 21 से 26 अक्तूबर तक पहाड़ी टनल को खोदना और 27 अक्तूबर को सुरक्षित ढाल निर्माण की जानकारी दी जाएगी। अधिकारी ने बताया कि इस दौरान पहाड़ी राज्यों में बुनियादी ढांचे से जुड़े नए दिशा-निर्देश तैयार किए जाएंगे। इससे परियोजनाएं तेज गति से पूरी होंगी और उनकी लागत में कमी आएगी।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें