DA Image
4 जून, 2020|2:38|IST

अगली स्टोरी

कोरोना को मात देने को तैयार पूरा देश, जनता कर्फ्यू के बारे में वो सबकुछ जो आपको जानने की जरूरत है

janta curfew

कोरोना वायरस के खिलाफ भारत में आज सबसे बड़ी जंग है। पीएम मोदी ने आज जनता कर्फ्यू की अपील की है, ताकि कोरोना वायरसे के बढ़ते प्रकोप की श्रृंखला को तोड़ा जा सके। केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और लोगों से कहा है कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए जनता कर्फ्यू का पालन करें। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में आज रविवार सुबह सात से रात नौ बजे तक जनता कर्फ्यू रहेगा। प्रधानमंत्री ने देशवासियों से इस दौरान घरों से न निकलने का आह्वान किया है। इस पहल के समर्थन में सड़क, रेल, मेट्रो, हवाई सेवा और बाजार बंद रहेंगे। हालांकि, दवा, डेयरी और सामान्य जरूरतों की दुकानें खुलेंगी। मुंबई, पुणे समेत कई शहरों में पहले से कामबंदी है। बता दें कि भारत में कोरोना वायरस से अब तक चार लोग जान गंवा चुके हैं और करीब 315 लोग अब तक इससे संक्रमित हो चुके हैं। जनता कर्फ्यू के तहत लोगों से आज यानी रविवार को सुबह सात बजे से लेकर रात नौ बजे तक घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की गई है। राज्य सरकारों ने भी कोरोना वायरस से निपटने के लिए कुछ जरूरी कदम उठाए हैं और मॉल, स्कूल, सिनेमाघरों और सार्वजनिक स्थलों को बंद करने का ऐलान किया है। तो चलिए जानते हैं जनता कर्फ्यू में कहां-कहां क्या होगा और क्या-क्या सेवाएं रहेंगी बंद।

दिल्ली: दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि रविवार को 50 प्रतिशत बसें सड़कों पर चलेंगी, यह देखते हुए कि कुछ लोगों को आपातकाल के कारण यात्रा करनी पड़ सकती है। हालांकि, ऑटो और टैक्सी राष्ट्रीय राजधानी की सड़कों से दूर रहेंगी क्योंकि दिल्ली ऑटोरिक्शा संघ, दिल्ली प्रदेश टैक्सी यूनियन, दिल्ली ऑटो टैक्सी ट्रांसपोर्ट कांग्रेस यूनियन और दिल्ली टैक्सी टूरिस्ट ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन सहित कई यूनियन ने 'जनता कर्फ्यू में शामिल होने का फैसला किया है।

यह भी पढें- कोरोना के खिलाफ आज सबसे बड़ी जंग, जनता कर्फ्यू के लिए तैयार है पूरा देश

आज मेट्रो बंद
जनता कफ्र्यू के मद्देनजर रविवार को मेट्रो नहीं चलेगी। वहीं, सोमवार को आम यात्रियों के लिए सुबह आठ से दस और शाम चार से आठ बजे तक ही मेट्रो का परिचालन होगा।  

मेट्रो, मॉल, बाजार बंद : रविवार होने के कारण सरकारी कार्यालय पहले से बंद हैं। मगर, जो संस्थाएं रविवार को सेवाएं देती हैं उन्होंने भी सेवा बंद रखने का ऐलान किया है। दिल्ली, नोएडा, लखनऊ, जयपुर, बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई में मेट्रो सेवाएं बंद रहेंगी। मॉल, शॉपिंग सेंटर और बाजार भी नहीं खुलेंगे।

ऑटो टैक्सी नहीं चलेंगी: दिल्ली में आधी बसें ही सड़कों पर उतरेंगी। यूपी, हरियाणा, गुजरात, तमिलनाडु में सरकारी बसें नहीं चलेंगी। ऑटो-टैक्सी चालकों ने वाहन न चलाने की बात कही है। हालांकि, जरूरत में सेवाएं मिलेंगी।

ट्रेन सफर थमा: शनिवार मध्यरात्रि से रविवार रात दस बजे के बीच कोई ट्रेन नहीं चलेगी। मेल व एक्सप्रेस ट्रेन भी रविवार तड़के थम जाएंगी। मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और सिकंदराबाद में लोकल ट्रेन जरूरी रूट पर ही चलेंगी।

उड़ानें रद्द : विमानन कंपनी गोएयर ने स्वेच्छा से सभी उड़ानें रद्द करने की घोषणा की है। विस्तारा, इंडिगो ने उड़ानों में कटौती करने का ऐलान किया है। 

यह भी पढ़ें- COVID-19: कोरोना की खबरों से डरें नहीं, ऐसे बढ़ाएं मानसिक मजबूती

प्रधानमंत्री की अपील, सही सूचना साझा करें 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से अपील की है कि वे कोरोना वायरस को लेकर सही सूचनाएं साझा करें। गलत तरीके से खौफ न फैलाएं। उन्होंने कहा,सरकार ने व्हाट्सएप नंबर 9013151515 जारी किया है। इसके जरिए लोग सही और प्रमाणित जानकारी हासिल कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना के भय से बहुत से भाई-बहन शहरों को छोड़कर गांवों की ओर लौट रहे हैं। भीड़भाड़ में यात्रा से इसके फैलने का खतरा बढ़ता है।

उत्तर प्रदेश
लखनऊ और नोएडा सहित पूरे राज्य में मेट्रो ट्रेनें नहीं चलेंगी। राज्य परिवहन और सिटी बस सेवाओं द्वारा संचालित बस सेवाएं सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक बंद रहेंगी। राज्य में सिनेमा, मॉल, पार्क, क्लब जैसे मनोरंजन और मनोरंजन के सार्वजनिक स्थान बंद रहेंगे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के लोगों से रविवार को घर के अंदर रहने की अपील की। मुख्यमंत्री की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, 'मेट्रो ट्रेनें, रोडवेज बसें और सिटी बसें रविवार को नहीं चलेंगी।' 
     
बिहार में जनता कर्फ्यू
जनता कर्फ्यू को देखते हुए बिहार सरकार ने 31 मार्च तक राज्य भर में बस सेवाओं, रेस्तरां और बैंक्वेट हॉल को बंद करने का आदेश दिया। राज्य में सभी स्कूल और मॉल पहले से ही बंद हैं। इसके अलावा, करीब 4 हजार मंदिरों को बंद रखने और लोगों को पूजा पाठ करने के लिए भीड़ से बचने के निर्देश दिये गए हैं। 

हरियाणा
राज्य परिवहन की बसें सड़कों पर नहीं चलेंगी और मनोरंजन के लिए सार्वजनिक स्थान जैसे रेस्तरां, सिनेमा, मॉल आदि बंद रहेंगे। हालांकि, किराना की दुकानों, पेट्रोल पंपों, दवा की दुकानों जैसी आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वाले प्रतिष्ठान रविवार को 'जनता कर्फ्यू' के दौरान राज्य में खुले रहेंगे।

ओडिशा में एक सप्ताल के लिए कई शहर लॉकडाउन
ओडिशा सरकार ने शनिवार को एक सप्ताह के लिए पांच जिलों और आठ अन्य प्रमुख शहरों में 'बंद जैसी स्थिति' यानी लॉकडाउन की घोषणा की है। ये जिले हैं खुर्दा, गंजाम, कटक, केंद्रपाड़ा और अंगुल जबकि नगरों में पुरी, संबलपुर, झारसुगुड़ा, बालासोर, राउरकेला, भद्रक, जाजपुर रोड और जाजपुर शामिल हैं।

महाराष्ट्र
मुंबई मोनोरेल को बंद कर दिया गया और मुंबई मेट्रो वन, जो कि 11.4 किमी वर्सोवा-अंधेरी-घाटकोपर कॉरिडोर पर संचालित होगी। मध्य रेलवे रविवार को सुबह 4 से 10 बजे के बीच अपनी सभी 120 आउटस्टेशन ट्रेन सेवाओं को रद्द कर देगा। रविवार को मध्य रेलवे के सभी चार रेलवे लाइनों छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) कल्याण, CSMT- पनवेल, पनवेल - ठाणे और नेरुल- बेलापुर पर कुल 1106 लोकल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। महाराष्ट्र में सिनेमा, मॉल, पार्क, क्लब जैसे मनोरंजन और मनोरंजन के सार्वजनिक स्थान बंद रहेंगे।

गुजरात
'जनता कर्फ्यू' के लिए लोगों की आवाजाही और परिवहन पर प्रतिबंध के अलावा, राज्य सरकार ने अहमदाबाद, सूरत, राजकोट और वडोदरा में 25 मार्च तक लॉकडाउन करने का निर्णय लिया है। किराना की दुकानों, डेयरी और चिकित्सा दुकानें खुली रहेंगी।

राजस्थान में आज से 31 मार्च तक लॉकडाउन
कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर राजस्थान सरकार ने रविवार से 31 मार्च तक लॉकडाउन (पूर्णबंदी) का ऐलान किया है। राजस्थान में कोरोना वायरस के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। इसी के मद्देनजर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार रात को ऐलान किया, ‘कोरोना वायरस के मद्देनजर राज्य 22 मार्च से 31 मार्च तक लॉकडाउन में रहेगा। सब्जी, डेयरी जैसी रोजमर्रा की जरूरत वाले सामानों को बेचने वाली दुकानें और मेडिकल स्टोर खुले रहेंगे।’ गहलोत ने यह फैसला शीर्ष अधिकारियों के साथ हुई एक उच्चस्तरीय बैठक में लिया। इस तरह राजस्थान इसे पूरे राज्य में लॉकडाउन लागू करने वाला पहला राज्य बन गया है। 

सरकारी दफ्तर, फैक्टरी, रोडवेज सब बंद
गहलोत ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान सभी सरकारी और निजी दफ्तर, मॉल, फैक्टरी, पब्लिक ट्रांसपोर्ट आदि बंद रहेंगे। सब्जी, दूध जैसी रोजमर्रा की जरूरत की चीजों की दुकानें और मेडिकल स्टोर खुले रहेंगे। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे सरकार की तरफ से जारी अडवाइजरी का पालन करें और घरों से न निकलें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Janta Curfew Today on Coronavirus and how states are implementing it All you need to know