ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशराजस्थान: एक गांव में 250 लोगों की आधार कार्ड में एक ही जन्मतिथि  

राजस्थान: एक गांव में 250 लोगों की आधार कार्ड में एक ही जन्मतिथि  

आधार कार्ड के अनुसार राजस्थान के जैसलमेर जिले के करीब चार सौ की आबादी वाले पाबू पगडिया गांव के ढाई सौ लोगों की जन्मतिथि एक जनवरी है। हालांकि सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के संज्ञान में यह मामला आने...

राजस्थान: एक गांव में 250 लोगों की आधार कार्ड में एक ही जन्मतिथि  
एजेंसी,जयपुरWed, 24 May 2017 06:31 PM
ऐप पर पढ़ें

आधार कार्ड के अनुसार राजस्थान के जैसलमेर जिले के करीब चार सौ की आबादी वाले पाबू पगडिया गांव के ढाई सौ लोगों की जन्मतिथि एक जनवरी है। हालांकि सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के संज्ञान में यह मामला आने के बाद सौलह लोगों द्वारा जन्मतिथि के दस्तावेज पेश करने पर आधार कार्ड में सुधार कर दिया गया।

सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारी विनोद कुमार के अनुसार आधार कार्ड बनाते समय पाबू पगडिया के ढाई सौ लोगों ने मतदाता पत्र पेश किये थे उनमें जन्मतिथि दर्ज नहीं होकर केवल जन्म वर्ष दर्ज  था। ऐसे में आधार कार्ड बनते समय साफ्टवेयर के कारण सभी की जन्मतिथि एक जनवरी दर्ज हो गयी। 

उन्होंने बताया कि आधार कार्ड में सुधार करने के लिए गत 18 मई को विशेष शिविर लगाया गया जिसमें सोलह लोगों ने जन्मतिथि के दस्तावेज पेश करने पर सुधार कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि आधार कार्ड धारक जन्मतिथि के दस्तावेज लाने पर सुधार करने की सतत प्रक्रिया है।
     
पोकरण के उप खंड अधिकारी मूल सिंह के अनुसार आधार कार्ड में ढाई सौ लोगों की जन्मतिथि एक जनवरी होना गलती नहीं है बल्कि आवेदक की ओर से दिये गये मतदाता पहचान पत्र में जन्मतिथि और महीना दर्ज नहीं होने पर आधार कार्ड बनाने वाले कर्मी ने केवल वर्ष का अंदाज करता है लेकिन साफ्टवेयर प्रोग्राम के कारण ऐसी स्थिति में आधार कार्ड में जन्मतिथि एक जनवरी दर्ज होती है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें