ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशJ&K निकाय चुनाव: लेह में कांग्रेस ने गाड़े झंडे, लद्दाख में बीजेपी नहीं खोल पाई खाता

J&K निकाय चुनाव: लेह में कांग्रेस ने गाड़े झंडे, लद्दाख में बीजेपी नहीं खोल पाई खाता

जम्मू कश्मीर में इस महीने की शुरूआत में हुए शहरी स्थानीय निकाय चुनावों में भाजपा लद्दाख क्षेत्र में अपना खाता खोलने में विफल रही। चुनाव अधिकारियों ने यहां बताया कि इस क्षेत्र में कुल 26 वार्डों में...

J&K निकाय चुनाव: लेह में कांग्रेस ने गाड़े झंडे, लद्दाख में बीजेपी नहीं खोल पाई खाता
एजेंसी,जम्मू कश्मीर।Sat, 20 Oct 2018 04:33 PM
ऐप पर पढ़ें

जम्मू कश्मीर में इस महीने की शुरूआत में हुए शहरी स्थानीय निकाय चुनावों में भाजपा लद्दाख क्षेत्र में अपना खाता खोलने में विफल रही। चुनाव अधिकारियों ने यहां बताया कि इस क्षेत्र में कुल 26 वार्डों में से कांग्रेस ने लेह नगरपालिका समिति में सभी 13 सीटों पर जीत दर्ज हासिल की। पार्टी ने नजदीक के करगिल जिले में भी पांच वार्डों में जीत दर्ज की।

अधिकारी ने बताया कि क्षेत्र में छह सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशियों ने जीत हासिल की। केवल दो सीटों पर परिणाम नहीं आये हैं। लद्दाख लोकसभा सीट से भाजपा के थुपस्तान छेवांग सांसद हैं। हालांकि 2014 में राज्य में हुये विधानसभा चुनाव में इस संसदीय सीट के चार विधानसभा क्षेत्रों में से तीन पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी। चौथी विधानसभा सीट पर एक निर्दलीय विधायक ने जीत दर्ज की थी।

कश्मीर संभाग में 208 वार्ड में संपन्न मतदान के बाद कांग्रेस ने 70 वार्ड में जीत हासिल की, 53 वार्ड में निर्दलीयों ने बाजी मारी और भाजपा 21 सीटें जीत पाई। जनता दल यू को एक सीट मिली है।

मतगणना को लेकर पुख्त इंतजाम

मतगणना को देखते हुए मतगणना स्थल के चारों तरफ सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं और प्रशासन की तरफ से जारी पास की जांच के बाद ही लोगों को भीतर जाने की अनुमति दी जा रही है। इन चुनावों में नेशनल कांफ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) तथा मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकप) ने हिस्सा नहीं लिया। इन पार्टियों का आरोप था कि केन्द्र सरकार और राज्य सरकार ने संविधान के अनुच्छेद 35 ए के बारे में कोई निर्णय नही लिया है।

ये भी पढ़ें: जम्मू कश्मीर निकाय चुनाव LIVE: कांग्रेस ने लेह में जीते सभी 13 वॉर्ड