DA Image
23 जनवरी, 2020|7:34|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गिरफ्तार दविंदर सिंह की कुंडली खंगालने में जुटी पुलिस, आतंकी अफजल गुरु के साथ संबंध की भी हो सकती है जांच

jammu kashmir dsp devendra singh suspended office also sealed

जम्मू-कश्मीर में गिरफ्तार किए गए डीएसपी दविंद सिंह की पूरी कुंडली खंगालने में पुलिस और एजेंसी जुटी हुई है। जम्मू-कश्मीर पुलिस जरूरत पड़ने पर डीएसपी (निलंबित) दविंदर सिंह के 2001 में संसद हमले के दोषी अफजल गुरु के साथ संबंधों की जांच भी करेगी। यह जानकारी एक सीनियर अधिकारी ने पहचान जाहिर न होने की शर्त पर दी है। हालांकि, वरिष्ठ अधिकारी ने यह भी कहा कि वर्तमान मामला 2001 की संसद हमले से सीधे तौर पर नहीं जुड़ा है। दविंदर सिंह का आतंकी अफजल गुरु के साथ लिंक होने के जांच का निर्णय जांच दल का होगा।

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर पुलिसक ने बीते गुरुवार को दविंदर सिंह को राष्ट्रीय राजमार्ग पर मीर बाजार में अन्य तीन के साथ गिरफ्तार किया था। इसके बाद दविंदर सिंह को सोमवार को निलंबित कर दिया गया। उस पर आरोप है कि उसने तीन आतंकवादियों को बादामी बाग छावनी इलाके में सेना की 16वीं कोर के मुख्यालय के पास अपने आवास पर आश्रय दिया था और आतंकियों को भगाने की फिराक में था। देवेंद्र सिंह के साथ ही उन आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया है।

देवेंद्र सिंह के साथ गिरफ्तार किए गए आतंकवादियों की पहचान हिजबुल मुजाहिद्दिन के नवीद बाबू और अल्ताफ के रूप में हुई है। आतंकी बाबू पिछले साल दक्षिण कश्मीर ममें ट्रक ड्राइवर समेत 11 लोगों की हत्या में आरोपी है। पुलिस ने शोपियां के एक वकील को भी गिरफ्तार किया है, जिसकी पहचान इरफान के रूप में हुई है। वह उन लोगों के साथ ट्रैवल कर रहा था। 

आतंकी अफजल गुरु को साल 2001 के संसद हमले के मामले में दोषी ठहराया गया था और 3 फरवरी 2013 को उसे फांसी पर लटका दिया गया था। अदालत को लिखे पत्र में आतंकी गुरु ने आरोप लगाया था कि वह दविंदर सिंह के निर्देशों का पालन कर रहा था। दविंदर उस वक्त जम्मू-कश्मीर के विशेष संचालन समूह यानी एसओजी में तैनात था। हालांकि, दविंदर सिंह के खिलाफ आतंकी गुरु के आरोपों पर उस वक्त ज्यादा ध्यान नहीं दिया गया था।

जम्मू-कश्मीर पुलिस के महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा, 'हमने उसे आतंकवादियों की कंपनी में पकड़ा है। दक्षिण कश्मीर के पुलिस उप महानिरीक्षक की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय जांच चल रही है।' उन्होंने कहा कि गिरफ्तार किए गए दविंदर सिंह के परिसर को दो बार सर्च किया गया। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने श्रीनगर के पॉश इंद्र नगर में उसके घर से एक रूसी निर्मित एके -47, ग्रेनेड और भारी मात्रा में गोला-बारूद बरामद किया है।

जम्मू-कश्मीर के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी (निलंबित) दविंदर सिंह से पूछताछ करने वाले जांचकर्ताओं ने सोमवार को बताया कि उसने दावा किया कि वह हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर रियाज निकू को खत्म करने की योजना पर काम कर रहा था, मगर वह अपने दावे के समर्थन में कोई सबूत नहीं दे सका। सिंह को विमान अपहरण विरोधी दस्ते में पुलिस उपाधीक्षक पद पर नियुक्त किया गया था।

जम्मू-कश्मीर पुलिस दविंदर सिंह द्वारा हैंडल किए गये पिछले केसों को खंगाल रही है और उसके खिलाफ काफी सावधानी से जांच कर रही है। यह पहला मौका नहीं है जब सिंह गलत कारणों से सुर्खियों में रहा है।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Jammu and kashmir Police says Will probe Afzal Guru link with arrested DSP Davinder Singh if needed