DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

jagannath ratha yatra 2018: प्रधानमंत्री ने भगवान जगन्नाथ के लिए भोग सामग्री भेजी

jagannath, ratha yatra

सालाना जगन्नाथ यात्रा की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भगवान जगन्नाथ मंदिर में पारंपरिक नैवेद्य सामग्री भेजी है। प्रधानमंत्री पिछले कई वर्षों से मंदिर को रथ यात्रा से पहले नैवेद्य सामग्री भेजते रहे हैं।

मंदिर के प्रमुख पुरोहित दिलीपदासजी महराज ने कहा कि हमेशा की तरह प्रधानमंत्री ने अपने प्रतिबद्धता बनाए रखी और अंकुरित मूंग, जामुन, अनार और आम भेजे हैं।  इनका भोज भगवान जगन्नाथ को लगाया जाएगा। भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के दौरान उन्हें पारंपरिक रूप से अंकुरित मूंग और जामुन का भोग लगाया जाता है। भगवान जगन्नाथ की 141वीं रथ यात्रा जमालपुर क्षेत्र के जगन्नाथ मंदिर से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में आज निकलेगी। 

रथ पर चढ़ना, प्रतिमाओं को छूना एक अपराध :- 
जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (एसजेटीए) ने श्रद्धालुओं को आगाह किया कि भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा के दौरान वे रथ पर नहीं चढ़ें और तीनों प्रतिमाओं को नहीं छूएं।  यदि कोई रथ पर चढ़ता है और भगवान जगन्नाथ, भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा की प्रतिमाओं को छूता है, तो इसे एक अपराध माना जाएगा। केवल धार्मिक संस्कार संपन्न करने के लिए नियुक्त सेवक रथ पर चढ़ सकते हैं और भगवान की प्रतिमाओं को छू सकते हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:jagannath ratha yatra 2018: Prime Minister sent bhog samgri for Lord Jagannath