ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशजाधव केस: इंटरनेशनल कोर्ट में पाक के एडहॉक जज की रेस में ये हैं सबसे आगे

जाधव केस: इंटरनेशनल कोर्ट में पाक के एडहॉक जज की रेस में ये हैं सबसे आगे

अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में सुने जा रहे कुलभूषण जाधव मामले के लिए एक एडहॉक जज के नामांकन के संबंध में पाकिस्तान सरकार ने विचार विमर्श शुरू कर दिया है। इस पद के लिए एक पूर्व अटॉर्नी जनरल और जॉर्डन के...

जाधव केस: इंटरनेशनल कोर्ट में पाक के एडहॉक जज की रेस में ये हैं सबसे आगे
एजेंसी,इस्लामाबादWed, 16 Aug 2017 10:09 AM
ऐप पर पढ़ें

अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में सुने जा रहे कुलभूषण जाधव मामले के लिए एक एडहॉक जज के नामांकन के संबंध में पाकिस्तान सरकार ने विचार विमर्श शुरू कर दिया है। इस पद के लिए एक पूर्व अटॉर्नी जनरल और जॉर्डन के पूर्व प्रधानमंत्री शीर्ष दावेदार माने जा रहे हैं। यह जानकारी मीडिया में आई एक रिपोर्ट में दी गई है।

पाकिस्तानी सैन्य अदालत की ओर से जाधव को दी गई मौत की सजा के खिलाफ भारत ने हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) का रूख किया था। आईसीजे ने 18 मई को पाकिस्तान को फांसी की सजा पर तामील करने से रोक दिया था। 

रिपोर्ट्स ने सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि पाकिस्तान सरकार के अधिकारियों ने एक एडहॉक जज के नामांकन के लिए विचार विमर्श शुरू कर दिया है। रिपोर्ट में कहा गया कि सत्ता से हटाए गए प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के कार्यकाल के दौरान उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश खलीलउर रहमान रामदे से संपर्क किया गया था लेकिन उन्होंने नामांकन के लिए इनकार कर दिया था।

ये हैं रेस में आगे
अखबार ने सूत्रों के हवाले से कहा कि पाकिस्तान के अटॉर्नी जनरल के कार्यालय ने तदर्थ जज के नामांकन के लिए एक नाम के तौर पर वरिष्ठ वकील मखदूम अली खान और जॉर्डन के पूर्व प्रधानमंत्री ए. शौकत अल-खासवने के नाम की सिफारिश की है।

आईसीजे में जज रह चुके हैं खासवने 
खासवने एक दशक से अधिक तक आईसीजे में जज रह चुके हैं जबकि खान पूर्व अटॉर्नी जनरल हैं। उन्हें इस पद के लिए पसंदीदा उम्मीदवार माना जा रहा है। उनके पास अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता के मामलों का अनुभव भी है। वह अंतरराष्ट्रीय न्यायालयों में आठ विभिन्न देशों का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।

सूत्रों ने कहा कि विदेश मंत्रालय और सैन्य प्रतिष्ठान की ओर से इनपुट मिलने के बाद तदर्थ जज के नामांकन पर अंतिम फैसला लिया जाएगा। सूत्रों ने कहा कि पूर्व में सरकारी अधिकारियों ने पाकिस्तान के पूर्व न्यायाधीश तसादुक हुसैन जिलानी के नाम पर भी विचार किया था।

पाक की खुली पोल:जाधव की मां को वीजा देने के दावे को भारत ने किया खारिज

एक अधिकारी के हवाले से कहा गया कि एडहॉक जज के नाम का फैसला अगले माह किया जाएगा। यह फैसला भारतीय पक्ष की ओर से अपने दस्तावेज दाखिल करने के कुछ ही समय बाद कर दिया जाएगा।

इसी बीच, पाकिस्तान बार काउंसिल के प्रतिनिधि रहील कमरान शेख ने सरकार से अपील की है कि वह एडहॉक जज की नियुक्ति पर संसद से मंजूरी मांगे।

पाकिस्तान के इतिहास में अब तक सिर्फ एक ही व्यक्ति को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। वह व्यक्ति पूर्व विदेश मंत्री जफरउल्ला खान थे, जिन्हें वर्ष 1954 में नियुक्त किया गया था। बाद में वह न्यायालय के अध्यक्ष भी बने। याकूब अली खान और शरीफुद्दीन पीरजादा दोनों ही तदर्थ जज रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें