ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशलद्दाख में LAC के पास पकड़ा गया 108 किलो सोना, ITBP के इतिहास की सबसे बड़ी जब्ती; चीन का कनेक्शन

लद्दाख में LAC के पास पकड़ा गया 108 किलो सोना, ITBP के इतिहास की सबसे बड़ी जब्ती; चीन का कनेक्शन

जब्त किया गया सोना कस्टम विभाग को सौंप दिया जाएगा। शुरुआत में तस्करों ने आईटीबीपी गश्ती दल को गुमराह करने की कोशिश की और दावा किया कि वे औषधीय पौधों के व्यापारी हैं।

लद्दाख में LAC के पास पकड़ा गया 108 किलो सोना, ITBP के इतिहास की सबसे बड़ी जब्ती; चीन का कनेक्शन
Amit Kumarएचटी संवाददाता,लेहWed, 10 Jul 2024 05:58 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने मंगलवार को पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास एक 108 किलोग्राम सोने की छड़ें जब्त की हैं। इसकी कीमत 84 करोड़ रुपये बताई जा रही है। दो तस्करों के पास से सोने के अलावा, कुछ चीनी फूड आइटम भी बरामद हुआ है। गिरफ्तार तस्करों की पहचान तेनजिन टार्गी (40) और त्सेरिंग चंबा (69) के रूप में हुई है। दोनों न्योमा निवासी हैं।

आईटीबीपी के प्रवक्ता ने बताया कि मंगलवार को दोपहर करीब डेढ़ बजे उसके गश्ती दल को श्रीरापल इलाके में सीमा से महज एक किलोमीटर दूर दो संदिग्ध व्यक्ति मिले। उन्होंने बताया, "खच्चरों पर सवार दो संदिग्धों को रुकने के लिए कहा गया, लेकिन वे सीमा की ओर भागने लगे। आईटीबीपी के गश्ती दल ने उन्हें पकड़ लिया और उनके टेंट की तलाशी ली, जहां से 84 करोड़ रुपये मूल्य के एक-एक किलो के 108 सोने के बिस्कुट बरामद हुए।"

गश्ती दल ने दोनों संदिग्धों को हिरासत में लेकर सामान जब्त कर लिया। मामले की सूचना तुरंत वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई। टेंट से 108 किलो सोने की छड़ों के अलावा दो मोबाइल फोन, एक दूरबीन, कुछ चीनी खाद्य पदार्थ, एक टॉर्च और कई अन्य गैजेट बरामद किए गए। आईटीबीपी द्वारा अपने इतिहास में बरामद किया गया यह सोने का सबसे बड़ा जखीरा था। जब्त किया गया सोना कस्टम विभाग को सौंप दिया जाएगा। शुरुआत में तस्करों ने आईटीबीपी गश्ती दल को गुमराह करने की कोशिश की और दावा किया कि वे औषधीय पौधों के व्यापारी हैं।