ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशसोशल मीडिया कंपनियों से कोरोना पर भ्रामक समाचारों को हटाने के लिए कहा गया

सोशल मीडिया कंपनियों से कोरोना पर भ्रामक समाचारों को हटाने के लिए कहा गया

सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के बारे में इंटरनेट पर फैलाई जा रही भ्रामक खबरों/रपटों पर गंभीर रुख अपनाया है। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सोशल मीडिया कंपनियों से ऐसी खबरों को तत्काल अपने अपने मंच...

सोशल मीडिया कंपनियों से कोरोना पर भ्रामक समाचारों को हटाने के लिए कहा गया
लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 22 Mar 2020 07:02 PM
ऐप पर पढ़ें

सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के बारे में इंटरनेट पर फैलाई जा रही भ्रामक खबरों/रपटों पर गंभीर रुख अपनाया है। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सोशल मीडिया कंपनियों से ऐसी खबरों को तत्काल अपने अपने मंच से हटाने को कहा है। इस बारे में मंत्रालय ने एक सलाह जारी की है। इसमें कहा गया है कि वे अपने मंच का उपयोग करने वालों को ऐसी खबर या सामग्री डालने से रोके जिससे लोगों में भय उत्पन्न होता हो या सामजिक शांति में खलल पड़ता हो।

मंत्रालय ने मीडिया की खबरों के हवाले से कहा है कि सोसल मीडिया मंचों पर भ्रामक/ असत्य खबरों और स्रामग्री को घुमाने का चलन बन गया है। लोग कोरोना वयरस के बारे में बिना ज्ञात स्रोत के आंकड़े और रपटे इन मंचों के माध्यम से आपस में साझा कर रहे हैं। इससे लोगों में डर पैदा हो रहा है।

सरकार ने सोशल मीडिया कंपनियों से जागरूकता फैलाने की अपील की है ताकि उनका उपयोग करने वाले इस माहमारी के बारे में मंच पर भ्रामक सामग्री न घुमाएं और इन मंचों पर कोरोना संक्रमण के बारे में केवल ''प्रमाणिक" सूचनाएं ही डालें। केंद्रीय सवास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ताजा रपट के अनुसार भारत में अब तक जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित 341 लोगों का पता लगा है। विश्वस्तर पर कोरोना वायरस से फैली बीमारी से 13,000 के करीब लोगों की मृत्यु हो चुकी हैं और लाखों लोग संक्रमित हुए हैं।

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले 341 पर पहुंचे
देश के विभिन्न हिस्सों से रविवार (22 मार्च) को कोरोना वायरस के नए मामले सामने आने के बाद भारत में वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 341 पर पहुंच गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। संक्रमित लोगों में से कुल 41 विदेशी नागरिक हैं और सात लोगों की मौत हो चुकी है। मौत का नया मामला महाराष्ट्र, बिहार और गुजरात से सामने आया है। महाराष्ट्र में मृतकों की संख्या दो हो गई है। अब तक दिल्ली, कर्नाटक और पंजाब में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। 24 अन्य को इलाज के बाद छुट्टी दे गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें