DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इसरो चीफ के. सिवन का बड़ा ऐलान- अंतरिक्ष में भारत अपना स्टेशन तैयार करने की बना रहा योजना

photo for representation pti

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) के अध्यक्ष के. सिवन ने कहा गुरुवार को कहा कि भारत अंतरिक्ष में अपना स्टेशन तैयार करने की योजना बना रहा है। यह महत्वाकांक्षी योजना गगनयान मिशन का विस्तारित रूप होगा।

नई दिल्ली में संवाददाताओं से बात करते हुए सिवन ने कहा- “हमें मानव अंतरिक्ष मिशन लॉन्च करने के बाद गगनयान कार्यक्रम को बनाए रखना होगा और इस संदर्भ में भारत खुद का अंतरिक्ष स्टेशन तैयार करने की योजना बना रहा है।

गौरतलब है कि इससे पहले इसरो प्रमुख के. सिवन ने कहा था कि भारत का दिसंबर 2021 तक अंतरिक्ष में मनुष्य को भेजने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा था कि हम अपने गगनयान प्रोजेक्ट की मदद से ऐसा कर पाने में सफल होंगे।

इसरो प्रमुख ने कहा था कि अगर हम निर्धारित समय के अंदर ऐसा कर पाते हैं तो हमारा देश विश्व का चौथा ऐसा देश होगा जो अपने बल पर अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेज सकेगा। उन्होंने बताया था कि भारत इस साल अप्रैल तक चंद्रयान-2 के भी लांचिंग की तैयारी में है। गगनयान प्रोजेक्ट की घोषणा पिछले साल पीएम मोदी ने की थी। 

के सिवन के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष केन्द्रीय राज्यमंत्री जीतेन्द्र सिंह ने कहा कि इसरो अंतरिक्ष में पहला मानव मिशन 2022 तक करने को लेकर प्रतिबद्ध है।

इससे पहले, बुधवार को इसरो ने यह घोषणा की थी कि वह 15 जुलाई को चद्रयान-2 लाउंच करेगा, जो चंद्रमा पर उसका दूसरा मिशन होगा।

ये भी पढ़ें: 15 जुलाई को लॉन्च होगा चंद्रयान 2,श्रीहरिकोटा से किया जाएगा प्रक्षेपित

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ISRO chief K Sivan says India planning to launch own space station