DA Image
23 फरवरी, 2021|2:58|IST

अगली स्टोरी

दिल्ली: बाइक पर विस्फोटक ले निकला था IS आतंकी, कहां करने वाला था धमाका? यूपी के बलरामपुर से आया था राजधानी

is terrorist

दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट की बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया है। दिल्ली में बड़े हमले की फिराक में घूम रहे आईएस आतंकवादी को पुलिस ने एनकाउंटर के बाद गिरफ्तार कर लिया है। देर रात धौला कुआं इलाके से दोबाचा गया आतंकी बाइक पर सवार था और विस्फोटक से लैस होकर जा रहा था। वह कब और कहां हमले को अंजाम देने वाला था यह अभी साफ नही हैं। लेकिन समय रहते पुलिस ने उसे दबोचकर एक बड़े हमले को नाकाम कर दिया है।

बताया जा रहा है कि गिरफ्तार किया गया इस्लामिक स्टेट का आतंकवादी अबु यूसुफ यूपी के बलरामपुर का रहने वाला है। अब इस आतंकी को लोधी कॉलोनी में स्थित स्पेशल सेल के ऑफिस में लाकर पूछताछ की। पुलिस का कहना है, आतंकी दिल्ली में किसी बड़े हमले की योजना बना रहे थे। आतंकी ने कई जगह की रेकी भी की थी। आतंकी की गिरफ्तारी के बाद राजधानी दिल्ली से यूपी तक हलचल तेज है। कई जगह छापेमारी करके पूरे नेटवर्क को ध्वस्त करने की तैयारी है।

बता दें कि दिल्ली में 15 अगस्त को आतंकी हमले की चेतावनी सुरक्षाबलों ने जारी की थी। इसके बाद से ही दिल्ली पुलिस काफी सतर्क थी। पुलिस ने खुफिया सूचना के आधार पर तड़के कार्रवाई की और मुठभेड़ में आतंकियों को अरेस्ट कर लिया। सूत्रों के अनुसार, पुलिस कुछ और आतंकियों की तलाश में जुटी हुई है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के रिज रोड इलाके से दिल्ली पुलिस ने कुख्यात आतंकवादी संगठन आईएसआईएस के एक आतंकी को 2 आईईडी और पिस्टल के साथ गिरफ्तार किया है। पुलिस ने मुठभेड़ के बाद शुक्रवार रात आरोपी को दबोचा। 

दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद सिंह कुशवाहा ने बताया, ''धौला कुआं और करोल बाग के बीच रिज रोड पर मुठभेड़ के बाद आरोपी को गिरफ्तार किया गया। वह अकेला ही था और उसने दिल्ली में हमले की साजिश रची थी।'' बताया जा रहा है कि हमले के लिए उसने दिल्ली के कई अहम ठिकानों की रेकी की थी। दिल्ली पुलिस को सूचना मिली थी कि आतंकी धौला कुआं और करोल बाग के बीच रिज इलाके में मौजूद है। इसके बाद पुलिस ने तलाशी अभियान चलाया।  

खुफिया इकाइयों ने किया था अलर्ट
कुछ दिन पहले ही खुफिया इकाइयों ने दिल्ली पुलिस सहित तमाम सुरक्षा एजेंसियों को आईएसआईएस और जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों द्वारा हमले की फिराक में जुटे होने की सूचना दी थी। जैश के तीन आतंकियों के तो पाकिस्तान से देश में प्रवेश करने की जानकारी भी मुहैया कराई गई थी। खुफिया इनपुट मे यहां तक कहा गया था कि ये दिल्ली में बड़े आतंकी हमले की वारदात को अंजाम देने की फिराक में हैं। इनके निशाने पर राजधानी दिल्ली के वीआईपी, राजधानी के भीड़भाड़ वाले बाजार और ऐसे महत्वपूर्ण स्थल, जहां ज्यादातर समय भीड़ जुटी रहती है। खुफिया सूचना के मुताबिक ये तीनों आतंकी जम्मू कश्मीर के सियालकोट सेक्टर के रास्ते से भारत में घुसे हैं। इनका प्लान त्योहारी सीजन में दिल्ली में बड़े आतंकी हमले को अंजाम देना है।

जैश प्रमुख के करीबी आतंकियों भी जिक्र
खुफिया इनपुट में भारत में घुसे जैश-ए-मोहम्मद के इन तीन आतंकियों के नाम गुलजान, जुमान खान और शकील अहमद बताए गए हैं। ये तीनों ही जैश के प्रमुख मुफ्ती अब्दुल रऊफ असगर के बेहद करीबी बताए जा रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तानी खुफिया इकाई आईएसआई के इशारे पर जैश-ए-मोहम्मद भारत में बड़े आतंकी हमले का प्लान बना रहा है। भारत के अंदर घुसपैठ करने वाले इन आतंकियों के पास अफगानिस्तान से जुड़े पहचान के दस्तावेज हो सकते हैं। बताया जा रहा है कि ये बस, कार और टैक्सी से जम्मू-कश्मीर होते हुए दिल्ली में घुस सकते हैं। आतंकियों के घुसपैठ करने के अलर्ट के बाद दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:isis terrorist arrested in delhi is from uttar pradesh planning of big attack in national capital