DA Image
1 अगस्त, 2020|10:40|IST

अगली स्टोरी

राजस्थान में राजनीतिक संकट के बीच इनकम टैक्स के छापे पर क्यों बवाल? जानिए क्या है कनेक्शन

rajasthan political crisis

आयकर विभाग राजस्थान की एक पनबिजली कंपनी और कुछ अन्य कारोबारी समूहों के खिलाफ कर चोरी मामले में दिल्ली और जयपुर समेत चार शहरों में छापेमारी कर रहा है। इसको लेकर काफी बवाल मचा है। कांग्रेस पार्टी ने छापेमारी की टाइमिंग पर सवाल उठाते हुए इसे बीजेपी का राजनीतिक हथकंडा बताया है। 

यह छापेमारी ऐसे वक्त हो रही है जब राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के बीच सियासी खींचतान चल रही है। इनकम टैक्स विभाग में आधिकारिक सूत्रों ने यह पुष्टि नहीं की कि क्या यह छापे राज्य में कांग्रेस नेतृत्व से जुड़े हुए हैं। वहीं, दिल्ली और राजस्थान में पार्टी सूत्रों ने छापों के समय को लेकर सवाल उठाए और इस कार्रवाई की निंदा की।

यह भी पढ़ें: पायलट पर ऐक्शन लेने की तैयारी में गहलोत, मनाने में जुटे राहुल-प्रियंका

राजस्थान में कांग्रेस सूत्रों ने कहा कि पार्टी नेता राजीव अरोड़ा और धर्मेंद्र राठौर से जुड़े परिसरों पर छापेमारी की जा रही है। आयकर विभाग के दल को जयपुर में आम्रपाली ज्वेलर्स के शोरूम में जाते देखा गया, बताया जाता है कि इसके मालिक राजीव अरोड़ा हैं। अरोड़ा राजस्थान कांग्रेस के उपाध्यक्ष हैं वहीं राठौर राज्य बीज निगम के पूर्व अध्यक्ष हैं।

अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि दिल्ली, जयपुर, मुंबई और कोटा में छापेमारी की कार्रवाई तड़के शुरू की गई और इस दौरान प्रवर्तकों और मालिकों के परिसरों की तलाशी ली जा रही है। उन्होंने कहा कि इस कार्रवाई में पुलिस अधिकारियों के अलावा कर विभाग के कम से कम 80 कर्मचारी जुटे हैं। 

उन्होंने बताया कि विभाग ने यह कार्रवाई नकदी के बड़े लेन-देन से जुड़ी जानकारी मिलने और पनबिजली समूह द्वारा लाभ को कम कर दिखाए जाने की सूचना के बाद की। जिस कारोबारी समूह के परिसरों पर छापेमारी की कार्रवाई की जा रही है, वह हाइड्रो मैकेनिकल उपकरणों से जुड़ा काम करता है और उसे 2018 में राजस्थान में बांध निर्माण के संबंध में ठेका दिया गया था। विभाग ने एक लग्जरी होटल में भी छापेमारी की जिसका शेयरधारक आर के शर्मा नाम का व्यक्ति है। 

 

मॉरीशस से कथित तौर पर भेजी गई 96 करोड़ रुपये की रकम में विदेशी मुद्रा कानून के उल्लंघन के सिलसिले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी शर्मा की जांच कर रहा है। उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले ईडी ने भी कुछ लोगों से पूछताछ की थी। 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणदीप सुरजेवाला ने राजस्थान में पार्टी से जुड़े कुछ लोगों के परिसरों पर आयकर विभाग द्वारा छापा मारे जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री अमित शाह पर निशाना साधा। सुरजेवाला ने कहा,'भाजपा कितने भी षडयंत्र करे, मोदी सरकार कितने भी प्रपंच रचे, भाजपा कितने भी हथकंडे अपनाए, ईडी, सीबीआई और आईटी कितनी भी छापेमारी करे वे चुनी हुई सरकार को नहीं गिरा पाएंगे क्योंकि यही राजस्थान की जनता का जनमत है।' कांग्रेस ने रविवार को अपने दो वरिष्ठ नेताओं को केंद्रीय पर्यवेक्षक बनाकर विधायकों से बात करने के लिए जयपुर भेजा है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:is there connection between rajasthan political crisis and income tax raid