ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशफैज की नज्म मामले में बैकफुट पर IIT कानपुर, कहा- सिर्फ विरोध प्रदर्शन की हो रही जांच

फैज की नज्म मामले में बैकफुट पर IIT कानपुर, कहा- सिर्फ विरोध प्रदर्शन की हो रही जांच

पाकिस्तान के मशहूर शायर फैज अहमद फैज की नज्म में हिंदू विरोध की जांच का आदेश देने के बाद गुरुवार को आईआईटी प्रशासन इस मामले में बैकफुट पर आ गया है। संस्थान का कोई भी जिम्मेदार अधिकारी इस संबंध में...

फैज की नज्म मामले में बैकफुट पर IIT कानपुर, कहा- सिर्फ विरोध प्रदर्शन की हो रही जांच
कानपुर, वरिष्ठ संवाददाताThu, 02 Jan 2020 06:59 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान के मशहूर शायर फैज अहमद फैज की नज्म में हिंदू विरोध की जांच का आदेश देने के बाद गुरुवार को आईआईटी प्रशासन इस मामले में बैकफुट पर आ गया है। संस्थान का कोई भी जिम्मेदार अधिकारी इस संबंध में कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है। गुरुवार को संस्थान के उपनिदेशक प्रो. मणींद्र अग्रवाल ने एक वीडियो जारी कर स्पष्ट किया कि संस्थान नज्म हिंदू विरोधी है या नहीं इसके बाजए सिर्फ विरोध-प्रदर्शन की जांच कर रहा है। 

सीएए और एनआरसी के विरोध के बीच दिल्ली के जामिया मिलिया विश्वविद्यालय के छात्रों पर पुलिस ने बर्बरता की थी। इसके विरोध में 17 दिसंबर को आईआईटी कानपुर में लगभग 300 छात्र-छात्राओं ने विरोध किया था। अनुमति न मिलने के बावजूद छात्रों ने पहले सभा की और फिर एक शांति मार्च निकाला। सभा के दौरान कुछ छात्रों ने फैज की नज्म, ‘लाजिम है कि हम भी देखेंगे’ गाई। इसी बीच कुछ और छात्र वहां पहुंच गए, जिन्होंने नज्म का विरोध किया तो कहासुनी हो गई। हालांकि सिक्योरिटी के बीच-बचाव करने पर मामला शांत हो गया। 

21 दिसंबर को संस्थान के छात्र वासी शर्मा ने ट्वीट के जरिए एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल किया। वासी समेत कई छात्रों ने निदेशक प्रो. अभय करंदीकर से शिकायत की। निदेशक ने इस मामले में आतंरिक जांच के आदेश दे दिए। इस बीच मामला सोशल मीडिया में और गरमा गया। बुधवार को विज्ञान भारती की प्रेस वार्ता के दौरान मीडिया के सवालों के जवाब देते हुए प्रो. करंदीकर ने बताया कि इस मामले की जांच के लिए उपनिदेशक प्रो. मणींद्र के नेतृत्व में छह सदस्यीय उच्चस्तरीय कमेटी गठित कर दी गई है जो 15 दिन के अंदर अपनी रिपोर्ट देगी।  

कल कहा था निदेशक ने

बुधवार को प्रेसवार्ता के दौरान निदेशक प्रो. करंदीकर ने भड़काऊ भाषण, नारे, फैज की नज्म पढ़े जाने जैसे सभी सवालों का जवाब देते हुए कहा था कि जांच चल रही है। नज्म में हिंदू विरोध है या नहीं पर स्पष्ट तौर पर कहा था कि जांच होगी और रिपोर्ट आने के बाद सख्त कार्रवाई की जाएगी। 
आज यह बोले उपनिदेशक

संस्थान के उपनिदेशक प्रो. मणींद्र अग्रवाल ने आईआईटी के ही ऑफिशियल मीडिया व्हाट्सएप ग्रुप पर एक वीडियो जारी किया है। इसमें उन्होंने फैज की नज्म हिन्दू विरोधी है या नहीं इस मामले के बजाए संस्थान में हुए विरोध प्रदर्शन की जांच चल रही है। करीब 16 छात्रों से पूछताछ भी की गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें