DA Image
3 जनवरी, 2021|4:24|IST

अगली स्टोरी

क्या कोरोना टीकाकरण के लिए लॉन्च की गई है Co-WIN ऐप? जानें कैसे करें डाउनलोड और रजिस्टर

is co-win app for covid-19 vaccine launched how to download and register for vaccination

Covishield और Covaxin दोनों को ड्रग कंट्रोल जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूर मिल गई है। अब टीकाकरण अभियान की सिर्फ घोषणा बाकी है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक दोनों पहले चरण के लिए आवश्यक खुराक की आपूर्ति करने के लिए तैयार हैं।

पहले चरण में, फ्रंटलाइन कोरोना वॉरियर को टीके लगाए जाएंगे। इसका खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी। टीकाकरण प्रक्रिया के लिए केंद्र की तरफ से एक ऐप लॉन्च किया गया, जिसका नाम Co-WIN (Covid Vaccine Intelligence Network) रखा गया है।

आइए जानते हैं Co-WIN के बारे में सबकुछ: 

1. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने पहले कहा है कि लोग इस ऐप के माध्यम से वैक्सीन के लिए स्वयं को पंजीकृत करने में सक्षम होंगे। लेकिन स्थानीय अधिकारियों द्वारा पहचाने गए फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं को टीका लगाए जाने के बाद ऐसा होगा।

2. ऐप अभी तक लॉन्च नहीं हुआ है। यह वर्तमान में प्ले स्टोर में उपलब्ध नहीं है।

3. आवेदन स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा एक्सेस किए जा रहे प्री-प्रोडक्ट स्टेज में है। इसके जरिए स्वास्थ्य कर्मचारियों का डेटा अपलोड किया जा रहा है, जिन्हें पहले चरण में टीके मिलेंगे। ड्राई रन के दौरान 75 लाख से अधिक लाभार्थी पंजीकृत हो चुके हैं।

4. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने संयुक्त रूप से इसे डेवलप किया है। 

5. अब तक, ऐप को लोगों द्वारा एक्सेस नहीं किया जा सकता है और न ही कोई सेल्फ-रजिस्ट्रेशन चल रहा है। यह केवल अधिकारियों द्वारा ही एक्सेस किया जा रहा है क्योंकि वैक्सीन ड्राई रन के दौरान भी ऐप का परीक्षण किया गया था।

6. लॉन्च होने के बाद, ऐप में चार मॉड्यूल होंगे: उपयोगकर्ता व्यवस्थापक मॉड्यूल, लाभार्थी पंजीकरण, टीकाकरण और लाभार्थी रसीद और स्टेटस अपडेट।

7. लाभार्थी पंजीकरण का मॉड्यूल उन लोगों के लिए होगा, जो अपना रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं। इसके अंतर्गत तीन विकल्प होंगे: सेल्फ रजिस्ट्रेशन, व्यक्तिगत रजिस्ट्रेशन और बल्क अपलोड।

8. सेल्फ रजिस्ट्रेशन में लाभार्थी सीधे वेब के माध्यम से खुद को पंजीकृत कर सकते हैं। बाद में मोबाइल एप्लिकेशन से भी। पंजीकरण के लिए फोटो पहचान पत्र की आवश्यकता होगी। अगर कोई व्यक्ति खुद को या खुद को पंजीकृत करता है, तो यह जांचने के लिए डेटा सत्यापित किया जाएगा कि वह 50 से ऊपर है, या 50 से नीचे है।

9. सर्वेक्षक और जिला प्रशासक भी लाभार्थियों को पंजीकृत कर सकते हैं।

10. प्राथमिकता समूह टीकाकरण के किसी भी चरण में कोई स्पॉट पंजीकरण नहीं होगा।

पहले दो चरणों में केवल फ्रंटलाइन कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके बाद 50 वर्ष से अधिक आयु के लोग, जिनमें कोरोना संक्रमण की क्षमता अधिक है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने स्पष्ट किया है कि टीका फ्रंटलाइन कर्नियों के लिए मुफ्त होगा। यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि 50 साल से ऊपर के लोगों के लिए टीका मुफ्त होगा या सब्सिडी दी जाएगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Is Co-WIN app for Covid-19 vaccine launched How to download and register for vaccination