ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशNEET-UG परीक्षा में क्या-क्या हुई गड़बड़ी? सरकार ने CBI को सौंपा मामला, आरोपियों का हो सकता है ‘नार्को टेस्ट’

NEET-UG परीक्षा में क्या-क्या हुई गड़बड़ी? सरकार ने CBI को सौंपा मामला, आरोपियों का हो सकता है ‘नार्को टेस्ट’

इससे पहले दिन में नीट और यूजीसी-नेट में कथित अनियमितताओं को लेकर बड़े पैमाने पर उठे विवाद के बीच राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के महानिदेशक सुबोध सिंह को शनिवार को पद से हटा दिया गया।

NEET-UG परीक्षा में क्या-क्या हुई गड़बड़ी? सरकार ने CBI को सौंपा मामला, आरोपियों का हो सकता है ‘नार्को टेस्ट’
Amit Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 23 Jun 2024 12:51 AM
ऐप पर पढ़ें

केंद्र सरकार ने नीट-यूजी (राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा) में कथित अनियमितताओं की जांच सीबीआई को सौंप दी गई है। शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने शनिवार देर रात इसकी जानकारी दी। बता दें कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने पांच मई को नीट-यूजी का आयोजन किया था, जिसमें करीब 24 लाख परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया था। इसके नतीजे चार जून को घोषित किए गए, लेकिन उसके बाद बिहार समेत कुछ राज्यों में प्रश्नपत्र लीक होने और अनियमितताओं के आरोप लगने शुरू हो गए। अब इस पूरे प्रकरण की जांच सीबीआई को सौंप दी गई है।

इससे पहले दिन में नीट और यूजीसी-नेट में कथित अनियमितताओं को लेकर बड़े पैमाने पर उठे विवाद के बीच राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के महानिदेशक सुबोध सिंह को शनिवार को पद से हटा दिया गया। इस संबंध में एक अधिकारी ने बताया कि सिंह को अगले आदेश तक कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) में ‘अनिवार्य प्रतीक्षा’ में रखा गया है। सरकार ने राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी-नेट) को रद्द कर दिया है, जबकि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट-स्नातक) में भी ‘पेपर लीक’ के आरोप हैं और इसे रद्द करने की मांग की जा रही है।

इस बीच बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) से नीट-यूजी 2024 के संदर्भ प्रश्न पत्र प्राप्त किए हैं, जिनकी पिछले महीने पटना में तलाशी के दौरान एक फ्लैट से बरामद किए गए कागजातों से तुलना की जाएगी। सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने कहा कि वह इस मामले में आरोपियों का ‘‘नार्को टेस्ट’’ और ‘‘ब्रेन मैपिंग’’ कराने की संभावना भी तलाश रही है।

सूत्रों ने बताया कि ईओयू के अधिकारियों ने शनिवार को दिल्ली में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और अन्य संबंधित शाखाओं के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अपनी जांच से जुड़े मामले के कुछ तथ्यात्मक पहलुओं पर चर्चा की। बिहार पुलिस ने इस मामले के सिलसिले में झारखंड के देवघर जिले से छह लोगों को हिरासत में लिया है।