ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशIRCTC दिवाली, छठ ट्रेन टिकट: फेस्टिवल सीजन में 2000 स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी में रेलवे

IRCTC दिवाली, छठ ट्रेन टिकट: फेस्टिवल सीजन में 2000 स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी में रेलवे

रेलवे ने सितंबर से नवंबर माह के बीच फेस्टिवल सीजन के दौरान ट्रेनों में मचने वाली भीड़ से निपटने की तैयारी शुरू कर दी है। दशहरा, दिवाली और छठ जैसे त्योहारों के चलते अभी से ट्रेनों की टिकट फुल हो चुकी...

IRCTC दिवाली, छठ ट्रेन टिकट: फेस्टिवल सीजन में 2000 स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी में रेलवे
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 18 Jul 2018 12:03 PM
ऐप पर पढ़ें

रेलवे ने सितंबर से नवंबर माह के बीच फेस्टिवल सीजन के दौरान ट्रेनों में मचने वाली भीड़ से निपटने की तैयारी शुरू कर दी है। दशहरा, दिवाली और छठ जैसे त्योहारों के चलते अभी से ट्रेनों की टिकट फुल हो चुकी हैं। ऐसे में रेलवे इस बिजी सीजन में अलग-अलग रूटों पर करीब 2000 स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी कर रहा है। रेलवे पिछले कई सालों से बढ़ती भीड़ से निपटने के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने के अलावा ट्रेनों में एक्स्ट्रा कोच भी जोड़ता है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे करीब 600 स्पेशल ट्रेनें सितंबर माह में चला सकता है। 1000 ट्रेनें अक्टूबर में और 500 ट्रेनें नवंबर माह में चलाई जा सकती हैं। 

रेल टिकट रिफंड के लिए अब नहीं करना होगा ज्यादा इंतजार

फेस्टिवल सीजन में यूपी, बिहार, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, गुजरात, राजस्थान जैसे रूटों पर यात्रियों की तादाद कई गुना बढ़ जाती है। तत्काल टिकट भी बुक करना मुश्किल हो जाता है। भीड़ के कारण अनारक्षित टिकट वाले लोगों को स्लिपर कोच में यात्रा करनी पड़ती है। 

दिवाली, छठ के लिए नहीं मिल रहा कन्फर्म ट्रेन टिकट, सीटें हो रहीं फुल

मौजूदा हालात
दिवाली-छठ के लिए अभी से ट्रेनों में नो रूम की स्थिति है। चार माह पहले रिजर्वेशन शुरू होते ही सीटें भर जा रही हैं। काउंटर खुलने के एक घंटे के अंदर ही दलाल फर्जी नामों से टिकट बुक करा ले रहे हैं। ऐसे में दिवाली और छठ पर घर आने वालों को तत्काल टिकट का ही भरोसा दिख रहा है। बिहार आने वाली सभी ट्रेनों का यही हाल है। टिकट नहीं मिलने पर बाहर रहने वाले बिहार के लोगों को दिवाली व छठ के समय अपने गावं-घर आना मुश्किल हो रहा है। दिल्ली, सूरत, अमृतसर, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरू जैसे शहरों से आने वाली ट्रेनों में नो रूम की स्थिति है। टू एससी, थ्री एसी और स्लीपर क्लास के टिकट अभी से वेटिंग में चले गए हैं।

खुशखबरी! IRCTC से रेल टिकट बुकिंग में फिलहाल मिलती रहेगी ये छूट

छठ महापर्व का सांध्यकालीन अर्घ्य 13 नवंबर को है। 11 नवंबर से नहाय-खाय के साथ ही छठ का अनुष्ठान शुरू हो जाएगा। ऐसे में दिल्ली में रहने वाले लोग नौ नवंबर तक टिकट हर हाल में बुक कराना चाह रहे हैं ताकि वे 10 नवंबर तक घर पहुंच जाएं। छठ की तैयारी कर सकें। मुंबई या 24 घंटे से अधिक की यात्रा वाले शहरों में रहने वाले लोगों को 8 नवंबर तक टिकट नहीं मिला है तो उनके लिए तत्काल टिकट का भी अब आसरा बचा है।
c

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें