DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

IRCTC: यात्रियों के लिए खुशखबरी, इन ट्रेनों में लग रहे हैं अतिरिक्त कोच

भारतीय रेलवे

irctc, irctc.co.in, irctc login, train waiting list, indian railway pnr: रेलवे से सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक खुशखबरी है। हमेशा वेटिंग लिस्ट से जूझने वाले यात्रियों को अब रेलवे टिकट क्लियर होने की संभावना अधिक बढ़ गई है। रेलवे ने कुछ ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने का फैसला लिया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, ये अतिरिक्त कोच कुछ ट्रेनों में लगाए जाएंगे।

रेलवे के एक अधिकारी ने जिन ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाए गए हैं, उनके बारे में जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि अतिरिक्त कोच की शुरुआत के बाद वेटिंग लिस्ट की समस्या कुछ कम होगी। इसके अलावा वेटिंग टिकटों के क्लियर होने के चांसेस भी बढ़ जाएंगे। कल यानी 31 जुलाई को 15065 गोरखपुर-पनवेल एक्सप्रेस में अतिरिक्त कोच लगाया जाएगा। इसके अलावा 15066 पनवेल-गोरखपुर एक्सप्रेस में 30 जुलाई व एक अगस्त को स्लीपर कोच में एक्स्ट्रा कोच लगेगा।

ये भी पढ़ें: JIO यूजर्स के लिए खुशखबरी, FREE में रोजाना मिल रहा है 2GB डाटा!

इतना ही नहीं, कई और ट्रेनों में रेलवे अतिरिक्त कोच लगा रही है। आज गोरखपुर-लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस (15063) में एक अतिरिक्त कोच लगाया जा रहा है। गोरखपुर से लगने वाला यह अतिरिक्त कोच स्लीपर होगा। इसके अतिरिक्त रामेश्वरम-मंडुवाडीह ट्रेन (15119) में एक अगस्त को स्लीचर कोच लगाया जाएगा।

ऐसे चेक करें ट्रेन में आपका वेटिंग टिकट क्लियर होगा या नहीं

हाल ही में भारतीय रेलवे की वेबसाइट IRCTC ने लोगों को सहूलियत देते हुए इसी से जुड़ा अनुमान जताने वाली एक सेवा शुरू की। इससे यात्रियों को पता चल सकेगा कि उनके वेटिंग लिस्ट के टिकट के कन्फर्म होने की कितनी संभावना है। इस नए फीचर से यात्रियों को अपने वेटिंग लिस्ट के टिकट के कन्फर्म होने की संभावना से जुड़ी जानकारी मिल सकेगी। यह सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉर्मेशन सिस्टम्स (सीआरआईएस) द्वारा विकसित किए गए नए एल्गोरिथ्म पर आधारित हैं। 

यात्री टिकट बुक करते समय नीचे दिए गए प्रोबेबिलिटी ऑफ कंफर्मेशन पर क्लिक कर सकते हैं। यह सुविधा आपको पीएनआर स्टेट चैक करते समय भी मिलेगी। यह पिछले 2 साल तक की वेंटिंग लिस्ट के आंकड़ों को देखते हुए निकाला जाएगा। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:IRCTC: irctc co in indian railway will put extra coaches in these trains