DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईएनएक्स मीडिया मामला: सीबीआई ने चिदंबरम से पूछताछ शुरू की

congress senior leader p chidambaram  arvind yadav ht photo

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने आईएनएक्स मीडिया मामले में गिरफ्तार किए गए पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम से गुरुवार को पूछताछ शुरू कर दी।

सूत्रों ने बताया कि चिदंबरम के एजेंसी की हिरासत में रहने के दौरान अधिकारियों की एक टीम उनसे 100 से अधिक सवाल करेगी। ये सवाल मंजूरी की प्रक्रिया, आईएनएक्स मीडिया की प्रवर्तक इंद्राणी मुखर्जी से कथित मुलाकातों, कंपनी चेस मैनेजमेंट एंड एडवांटेज स्ट्रेटेजिक आदि से संबंधित हैं।

अधिकारियों ने बताया कि पुलिस उपाधीक्षक आर पार्थसारथी के अधीन अधिकारियों की एक टीम वित्त मंत्री के रूप में चिदंबरम के कार्यकाल के दौरान आईएनएक्स मीडिया में 305 करोड़ रुपये के विदेशी निवेश को मंजूरी दिए जाने में हुए कथित भ्रष्टाचार की जांच का नेतृत्व कर रही है।

चिदंबरम (73) ने यहां सीबीआई मुख्यालय में भूतल पर स्थित एजेंसी के अतिथि गृह के सुइट नंबर पांच में रात गुजारी। आज सुबह 10 बजकर लगभग 20 मिनट पर पूछताछ शुरू करने से पहले उन्हें नाश्ता दिया गया।

अधिकरयों ने बताया कि चिदंबरम को आज विशेष सीबीआई अदालत में पेश किया जाएगा जहां एजेंसी उनकी 14 दिन की हिरासत मांग सकती है।

इंद्राणी मुखर्जी और पीटर मुखर्जी द्वारा संचालित आईएनएक्स मीडिया को 2007 में (जब चिदंबरम वित्त मंत्री थे) विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) की मंजूरी देने में कथित अनियमितताओं को लेकर सीबीआई ने 15 मई 2017 को मामला दर्ज किया था।

सीबीआई ने इंद्राणी और पीटर मुखर्जी के साथ ही पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम, चेस मैनेजमेंट सर्विसेज एंड एडवांटेज स्ट्रैटजिक कंसल्टिंग लिमिटेड को भी नामजद किया था।

पूर्व वित्त मंत्री को मामले में पूछताछ के लिए पिछले साल ही तलब किया गया था। वह पूछताछ के लिए पेश हुए थे। उनके बेटे कार्ति से भी एजेंसी कई बार पूछताछ कर चुकी है।

चिदंबरम को नाटकीय घटनाक्रम के बाद बुधवार रात उनके आवास से गिरफ्तार कर लिया गया था। अधिकारियों ने कहा कि उच्च सुरक्षा वाले आरोपियों की उचित सुरक्षा और निगरानी सुनिश्चित करने के लिए उन्हें अतिथि गृह में रखना एजेंसी के लिए सामान्य बात है।

उन्होंने कहा कि राम मनोहर लोहिया अस्पताल में पूरी चिकित्सा जांच के बाद उन्हें कमरे में ले जाया गया, जहां उन्होंने रात बिताई। चिदंबरम बुधवार शाम अचानक कांग्रेस मुख्यालय पहुंचे थे, जहां उन्होंने रात सवा आठ बजे मीडिया को संबोधित किया और दावा किया कि उनके खिलाफ लगाए गए आरोप झूठे हैं।

ये भी पढ़ें: चिदंबरम की गिरफ्तारी पर बोले कार्ति,पीटर और इंद्राणी से कभी नहीं मिला

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:INX Media case CBI starts questioning Chidambaram