DA Image
5 जनवरी, 2021|1:14|IST

अगली स्टोरी

कोरोना वैक्सीन के नाम पर फेक विज्ञापन से रहें सावधान, इंटरपोल ने दुनिया को जारी किया नोटिस

interpol warns to beware fake coronavirus vaccines

कोरोना के बढ़ते संक्रम के बीच वैक्सीन ने एक तरफ जहां लोगों के लिए उम्मीदें जगाई हैं वहीं, इंटरपोल ने दुनिया को इसके फेक विज्ञापन और विक्री को लेकर सतर्क कर दिया है। इंटरपोल ने दुनिया भर में कानून प्रवर्तन एजेंसियों को चेतावनी दी है कि संगठित आपराधिक नेटवर्क ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से नकली कोरोना वैक्सीन का विज्ञापन और बिक्री कर सकते हैं।

इंटरपोल ने बुधवार को सभी 194 सदस्य देशों को जारी किए गए एक ऑरेंज नोटिस में ल्योन स्थित अंतर्राष्ट्रीय पुलिस सहयोग संस्था ने एजेंसियों को कोरोना और फ़्लू टीके के अवैध विज्ञापन के संभावित आपराधिक गतिविधि के लिए तैयार करने के लिए चेतावनी दी है। इंटरपोल ने एक बयान में कहा, "इसमें उन अपराधों के उदाहरण भी शामिल हैं, जहां लोग नकली टीकों का विज्ञापन और बिक्री कर रहे हैं।"

इंटरपोल एक घटना, एक व्यक्ति, एक वस्तु या सार्वजनिक सुरक्षा के लिए एक गंभीर और आसन्न खतरे का प्रतिनिधित्व करने वाली प्रक्रिया को चेतावनी देने के लिए ऑरेंज नोटिस जारी करता है। सीबीआई को इंटरपोल के साथ समन्वय का काम सौंपा गया है। यह चेतावनी उस दिन आई जब ब्रिटेन एक कोरोना वैक्सीन को मंजूरी देने वाला पहला देश बना, जिसने वैक्सीन को मंजूरी देने की दौड़ में अमेरिका और यूरोपीय संघ को पीछे छोड़ दिया।

इंटरपोल ने पुलिस संगठनों को "आपूर्ति श्रृंखला की सुरक्षा" सुनिश्चित करने के लिए कहा है और कहा है कि "नकली उत्पादों को बेचने वाली अवैध वेबसाइटों की पहचान करना आवश्यक है"। इंटरपोल के महासचिव जुर्गन स्टॉक ने एक बयान में कहा, "आपराधिक नेटवर्क फर्जी वेबसाइटों और झूठे इलाज के जरिए जनता को निशाना बना रहे होंगे, जो उनके स्वास्थ्य, यहां तक ​​कि उनके जीवन के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं।"

इंटरपोल साइबर क्राइम यूनिट ने ऑनलाइन फार्मेसियों से जुड़ी 3,000 वेबसाइटों का विश्लेषण किया है, जिनमें अवैध दवाओं और चिकित्सा उपकरणों को बेचने के संदेह में, 1,700 के आसपास साइबर खतरे हैं। विशेष रूप से फ़िशिंग और स्पैमिंग मालवेयर ऐसे ऑपरेटरों को वित्तीय और स्वास्थ्य हानि पैदा करने के और भी अधिक शक्तिशाली बनाते हैं।'

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Interpol warns to Beware fake coronavirus vaccines