ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशInternational Yoga Day 2020 LIVE Updates: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आज, भारत-चीन सीमा पर जवानों ने किया योग

International Yoga Day 2020 LIVE Updates: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आज, भारत-चीन सीमा पर जवानों ने किया योग

कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के मद्देनजर आज (रविवार) अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2020) बिना लोगों के बड़े जमावड़े के डिजिटल मीडिया मंचों पर मनाया जा रहा है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री...

International Yoga Day 2020 LIVE Updates: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आज, भारत-चीन सीमा पर जवानों ने किया योग
लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 21 Jun 2020 07:56 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के मद्देनजर आज (रविवार) अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2020) बिना लोगों के बड़े जमावड़े के डिजिटल मीडिया मंचों पर मनाया जा रहा है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संदेश दिया। उन्होंने कहा कि योग से इम्युनिटी बढ़ाने में मदद मिलेगी। वहीं, योग दिवस दुनियाभर में पहली बार 21 जून 2015 को मनाया गया और तभी से हर वर्ष उस दिन को योग दिवस के तौर पर मनाया जाता है लेकिन यह पहला मौका होगा जब इसे डिजिटल तरीके से मनाया जाएगा। इस साल की योग दिवस की थीम 'घर पर योग और परिवार के साथ योग' है और लोग 21 जून को सुबह सात बजे डिजिटल समारोह में शामिल हो पाएंगे।

पढ़ें, International Yoga Day 2020 Live Updates: 

- उत्तराखंड में भारत-चीन सीमा और लद्दाख में आईटीबीपी के जवानों ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग किया।

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना काल में सेहत के लिए योग करें। इससे इम्युनिटी बढ़ाने में मदद मिलेगी।

- पीएम मोदी ने कहा - बच्चे, बड़े, युवा, परिवार के बुजुर्ग, सभी जब एक साथ योग के माध्यम से जुडते हैं, तो पूरे घर में एक ऊर्जा का संचार होता है। इसलिए, इस बार का योग दिवस, भावनात्मक योग का भी दिन है, हमारी फैमिली बॉन्डिंग को भी बढ़ाने का दिन है।

- पीएम मोदी ने कहा कि योग दिवस एकजुटता का दिन है। जो हमें साथ लाता वही तो योग है इस बार योग दिवस की 'थीम योग एट होम है', हम सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए योग करेंगे।

- अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि योग के प्रति दुनियाभर में उत्साह बढ़ रहा है। कोरोना के चलते दुनिया योग की जरूरत पहले के तुलना में अधिक समझ रही है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दीं योग दिवस की शुभकामनाएं

- अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर बाबा रामदेव हरिद्वार स्थित पतंजलि योगपीठ में योग करते हुए।

- विदेश में भारतीय दूतावास योग का समर्थन करने वाले संस्थानों के साथ ही डिजिटल मीडिया के जरिए लोगों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं, आयुष मंत्रालय ने लेह में बड़ा कार्यक्रम करने की योजना बनाई थी लेकिन महामारी के कारण इसे रद्द कर दिया गया।

- संयुक्त राष्ट्र महासभा में 11 दिसंबर 2014 को घोषणा की गई थी कि हर साल 21 जून को 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' मनाया जाएगा। 

- आयुष मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मंचों पर मनाया जाएगा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से एक संदेश इस दिन का मुख्य अंश रहेगा। मंत्रालय ने कहा, 'कोविड-19 के कारण मौजूदा वैश्विक स्वास्थ्य आपात स्थिति के चलते इस साल ऐसे समारोहों पर ध्यान कम है और इस पर ज्यादा है कि लोग अपने पूरे परिवार के साथ अपने-अपने घरों में योग करें।'

- आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी (आयुष) मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री का संदेश सुबह साढ़े छह बजे टेलीविजन पर प्रसारित किया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान की एक टीम द्वारा 45 मिनट तक सामान्य योग प्रोटोकॉल (सीवाईपी) का सजीव प्रसारण किए जाने के बाद प्रधानमंत्री का भाषण प्रसारित किया जाता है।

- पीएम मोदी ने बृहस्पतिवार को लोगों से कोविड-19 महामारी के कारण अपने घरों में ही योग दिवस मनाने का अनुरोध किया था। मंत्रालय और भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) ने माय लाइफ-माय योग वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता के जरिए योग के बारे में जागरूकता फैलाने और इसके लिए लोगों को प्रेरित करने की पहल शुरू की है। प्रधानमंत्री ने 31 मई को इस प्रतियोगिता का शुभारंभ किया था। 

- आयुष मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि अभिनेता अक्षय कुमार और अभिनेत्री अनुष्का शर्मा समेत विभिन्न हस्तियों ने लोगों को छठा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिये प्रोत्साहित करने को लेकर प्रेरक संदेश भेजे हैं।

- केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर वह पुराने किले में सूर्य नमस्कार करेंगे। उन्होंने सभी लोगों से अपने घरों में रहते हुए उनके साथ सूर्य नमस्कार करने का भी आग्रह 
किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें