international yoga day 2019 ITBP personnel perform Yoga at northern Ladakh in minus 20 Degrees Celsius temperature - VIDEO: ठंड भी नहीं डिगा सकी ITBP जवानों का हौसला, लद्दाख में -20 डिग्री तापमान में किया योग DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

VIDEO: ठंड भी नहीं डिगा सकी ITBP जवानों का हौसला, लद्दाख में -20 डिग्री तापमान में किया योग

                             -20                                                 itbp

दुनियाभर में आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga day 2019) मनाया जा रहा है। इस मौके पर नेताओं से लेकर जवानों तक, योग कर रहे हैं। आईटीबीपी के जवानों ने लद्दाख में -20 डिग्री तापमान में योग किया। जवानों ने यह योग उत्तरी लद्दाख इलाके में किया।

इसके अलावा जम्मू में बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) के जवानों ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग किया। वहीं, आईटीबीपी के जवानों ने लेह में भी योग किया। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाके कोंडागांव में आईटीबीपी के जवानों ने पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग किया।

नेताओं ने अलग-अलग जगह पर किया योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर नेताओं ने भी अलग अलग जगह योग किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रांची में 40 हजार लोगों के साथ योग किया तो वहीं, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने हरियाणा के रोहतक में योग किया। इस अवसर पर रांची में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि योग हमेशा से हमारी संस्कृति का हिस्सा रहा है, इसके प्रसार के लिये हमें साथ आना चाहिए।

भारत में योगाभ्यास की परंपरा तकरीबन 5 हजार साल पुरानी

बता दें कि भारत में योगाभ्यास की परंपरा तकरीबन 5000 साल पुरानी है। योग को शरीर और आत्मा के बीच सामंजस्य का अद्भुत विज्ञान माना जाता है। इस प्राचीन पद्धति के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से हर साल 21 जून को इंटरनेशनल योग दिवस मनाया जाता है। इसकी शुरुआत 2015 में हुई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा को अपने संबोधन के दौरान कहा कि यही वो दिन है जब उत्तरी गोलार्ध में साल का सबसे लंबा दिन होता है। इस दिन सूर्य जल्दी उगता है और सबसे देर में सूर्यास्त होता है। 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस या विश्व योग दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की। इसके बाद 2015 से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस दुनिया भर में मनाया जाता है।

ये भी पढ़ें: LIVE: दुनियाभर में मनाया जा रहा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, रांची में PM मोदी ने किया योग 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:international yoga day 2019 ITBP personnel perform Yoga at northern Ladakh in minus 20 Degrees Celsius temperature