ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशLIVE: अब पीएम मोदी का ट्विटर विजया पवार के जिम्मे, जानें क्या कहा

LIVE: अब पीएम मोदी का ट्विटर विजया पवार के जिम्मे, जानें क्या कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर अपना सोशल मीडिया अकाउंट सात महिलाओं को संभालने के लिए दिया है। सबसे पहले स्नेहा मोहन दास ने पीएम मोदी के सोशल मीडिया अकाउंट को...

Vijaya pawar
1/ 3Vijaya pawar
कश्मीर की आरिफा
2/ 3कश्मीर की आरिफा
मालविका
3/ 3मालविका
लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 08 Mar 2020 02:45 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर अपना सोशल मीडिया अकाउंट सात महिलाओं को संभालने के लिए दिया है। सबसे पहले स्नेहा मोहन दास ने पीएम मोदी के सोशल मीडिया अकाउंट को संभाला और अपने जीवन की यात्रा के बारे में बताया। फिर बीकानेर बम ब्लास्ट में दोनों हाथ गंवाने वालीं मालविका अय्यर ने पीएम का सोशल मीडिया अकाउंट संभाला। इसके बाद आरिफा, कल्पना रमेश और विजया पवार ने पीएम मोदी के ट्विटर को संभाल रही हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार सुबह अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई देते हुए कहा कि जिंदगी में खास मुकाम हासिल करने वाली सात महिलाएं महिला दिवस के मौके पर उनके सोशल मीडिया अकाउंट्स से अपने जीवन के सफर को साझा करेंगी। पीएम मोदी ने कहा, 'जैसा मैंने कुछ दिन पहले कहा था, मैं विदा ले रहा हूं।' उन्होंने कहा, 'जिंदगी में खास मुकाम हासिल करने वाली सात महिलाएं अपनी जीवन यात्रा को मेरे सोशल मीडिया अकांउट्स के जरिए,दिन में साझा करेंगी और शायद आपसे बातचीत भी करें।'

वे महिलाएं जो संभाल रहीं हैं पीएम मोदी का सोशल मीडिया अकाउंट (Live Updates) 

- विजया पवार ने कहा कि गोरमाटी कला को बढावा देने के लिए पंतप्रधान नरेंद्र मोदी जी ने न केवल हमें प्रोत्साहित किया बल्कि हमारी आर्थिक सहायता भी की। ये हमारे लिए गौरव की बात है। इस कला के संरक्षण के लिए मैं पूरी तरह से समर्पित हूं और महिला दिवस के अवसर पर गौरवान्वित महसूस कर रही हूं। 

 

 

- पीएम मोदी का ट्विटर अकाउंट चलाने वाली कल्पना रमेश ने बताया कि वह पानी के क्षेत्र में काम करती हैं। एक छोटा सा प्रयास बड़ा असर डालता है और यह एक मूल्यवान चीज है। आने वाली पीढ़ियों को इससे वंचित नहीं होने देना है। इसके लिए हमें जिम्मेदारी से पानी का उपयोग करना होगा, वर्षा जल का संचयन, झीलों को बचाना, उपयोग किए गए पानी का पुन: इस्तेमाल और जागरूकता पैदा करना होगा। मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं पक्षियों को झील में ला सकती हूं या अपने पीएम के हैंडल से ट्वीट कर सकती हूं।
 

 

-कश्मीर की आरिफा भी उन महिलाओं में शामिल हैं, जो पीएम मोदी का सोशल मीडिया अकाउंट चला रही हैं। वीडियो में आरिफा ने बताया कि वे एक नमदा बुनकर हैं। उन्होंने कहा कि बुनकरों को सही मजदूरी नहीं मिल पा रही थी। एक्सपोर्ट भी 98 फीसदी से दो फीसदी तक पहुंच गया था। इसके बाद आरिफा ने इसे नया मुकाम दिया। 

- स्नेहा मोहन दास के बाद मालविका अय्यर ने पीएम नरेंद्र मोदी के सोशल मीडिया अकाउंट की जिम्मेदारी संभाली। मालविका जब 13 साल की थीं, तब उन्होंने बीकानेर बम ब्लास्ट में अपने हाथ खो दिए थे। वीडियो में मालविका ने कहा कि हाथों के अलावा मेरे पैर भी घायल हो गए थे। उन्होंने प्राइवेट कोचिंग सेंटर में पढ़ाई की। उन्हें फाइनल परीक्षा में 97 फीसदी अंक मिले। मालविका ने कहा कि मैंने इसके बाद पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा। मुझे राष्ट्रपति कोविंद ने नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया है।

- रविवार के लिए पीएम मोदी के सोशल मीडिया अकाउंट से विदा लेने के बाद स्नेहा मोहनदास नामक महिला का ट्वीट आया। पीएम मोदी के अकाउंट के जरिए स्नेहा ने लिखा कि मैं स्नेहा मोहनदास हूं। मेरी मां से प्रेरित होकर, जिन्होंने बेघरों को खाना खिलाने की आदत डाली, मैंने फूडबैंक इंडिया नाम से पहल शुरू की है। स्नेहा मोहन दास ने एक वीडियो में कहा कि मैंने साल 2015 में यह फूडबैंक की शुरुआत की थी। इसके लिए मैंने फेसबुक का सहारा लिया।

एक अन्‍य ट्वीट में उन्होंने लिखा कि मैं सशक्त महसूस करती हूं। मैं अपने साथी नागरिकों, खासकर महिलाओं को आगे आने और मेरे साथ हाथ मिलाने के लिए प्रेरित करना चाहती हूं। मैं सभी से आग्रह करती हूं कि कम से कम एक जरूरतमंद व्यक्ति को भोजन कराएं।

 

मालूम हो कि प्रधानमंत्री मोदी ने कुछ ही दिन पहले सोशल मीडिया अकाउंट छोड़ने पर विचार करने की बात कही थी। हालांकि, उन्होंने मंगलवार को कहा था कि वह महिला दिवस पर अपने सोशल मीडिया अकाउंट उन महिलाओं को सौंपेंगे, जिनका जीवन एवं कार्य प्रेरणा देने वाला हो। उन्होंने लोगों से ऐसी महिलाओं की गाथा उनके साथ साझा करने का अनुरोध किया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें