DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नियंत्रण रेखा पर शांति, खुफिया एजेंसियों ने शूट एंड स्कूट हमले को लेकर आगाह किया

चीन के जवान घुमंतू जाति के रूप में भारतीय सीमा में घुस आए और उन्होंने टेंट लगा लिए।

नियंत्रण रेखा पर एक पखवाड़े तक भारी गोलीबारी के बाद शांति रहने के साथ ही सेना को आतंकवादी समूहों की ''घुसपैठ" को लेकर हाई अलर्ट पर रखा गया है। ऐसी आशंका है कि आतंकवादी समूह सैनिकों और सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बना सकते हैं।

  जम्मू क्षेत्र में पुंछ से लेकर उत्तर कश्मीर में कुपवाड़ा तक 740 किलोमीटर लंबी नियंत्रण रेखा पर गतिविधियों पर नजर रख रहे अधिकारियों ने दावा किया कि हालिया तनाव के दौरान भारी नुकसान झेल चुका पाकिस्तान भारतीय सीमा में आतंकवादियों को भेजकर और कुछ नुकसान पहुंचाकर अपनी पुरानी ''शूट एंड स्कूट युद्ध तकनीक का इस्तेमाल कर सकता है। 

  अधिकारियों ने बताया कि पहले भी आतंकवादी समूहों ने ऐसी ''घुसपैठ की है जिसमें या तो कुछ जवान मारे गए या सैन्य प्रतिष्ठानों को नुकसान पहुंचा।

  उनका मानना है कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में सीमा पर आबादी वाले इलाके में काफी संख्या में आतंकवादी मौजूद हैं और उन्हें ऐसे हमले करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

  अधिकारियों ने बताया कि कई बार वे भारतीय सीमा की ओर कुछ सौ मीटर तक ही घुसते हैं, गश्ती दल पर हमला करते हैं और वापस अपनी सीमा की ओर भाग जाते हैं। पाकिस्तानी सेना भारतीय चौकियों पर गोलीबारी कर उन्हें सुरक्षा कवच मुहैया कराती है।

  पूर्व में जम्मू क्षेत्र के कठुआ, पुंछ और राजौरी सेक्टरों के साथ-साथ कश्मीर क्षेत्र में कुपवाड़ा, उरी और गुरेज में इस तरह की घुसपैठ देखी गई। इसमें घुसपैठिए नियंत्रण रेखा पार करने के बाद जो भी पहला सैन्य प्रतिष्ठान या सैनिक दिखाई देता है, उस पर हमला करते हैं। 

  विभिन्न तरीकों का इस्तेमाल कर नजदीक से जवानों को निशाना बनाने की घटनाएं देखी गई हैं। इनमें चाकू से हमला या भारतीय सेना के गश्ती दल के रास्तों पर आईईडी लगाना भी शामिल है।

  दक्षिण कश्मीर में 14 फरवरी को 40 सीआरपीएफ जवानों की जान लेने वाले आतंकवादी हमले के बाद से नियंत्रण रेखा पर भारी गोलीबारी देखी गई। 

   अधिकारियों ने बताया कि अभी सीमा पर शांति है लेकिन खुफिया रिपोर्टों के अनुसार पाकिस्तान सेना 'हमला करो और भाग आओ (शूट एंड स्कूट) जैसे हमले करने के लिए आतंकवादियों को भेज सकती है।

LOKSABHA ELECTION 2019: जानें UP के किस जिले में कब होगा मतदान

दिल्ली: फ्लाईओवर पर चलती कार में लगी आग, 2 बच्चों समेत तीन की मौत

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:intelligence agencies warn against shoot and scoot attack on Line of Control