ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशINR USD Exchange Rate Today: भारत के 100 रुपये अमेरिका में 1.28 डॉलर, जानें 16 मई का एक्सचेंज रेट

INR USD Exchange Rate Today: भारत के 100 रुपये अमेरिका में 1.28 डॉलर, जानें 16 मई का एक्सचेंज रेट

भारत के 100 रुपये के बदले में अमेरिका में 1.28 डॉलर मिलेंगे। 16 मई के एक्सचेंज रेट के मुताबिक भारत का एक रुपया अमेरिका के 0.013 डॉलर होगा। अमेरिका का एक डॉलर भारत के 77.87 रुपये होगा।

INR USD Exchange Rate Today: भारत के 100 रुपये अमेरिका में 1.28 डॉलर, जानें 16 मई का एक्सचेंज रेट
लाइव हिंदुूस्तान,नई दिल्लीMon, 16 May 2022 06:48 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

काफी तादाद में यूएसए में ऐसे भारतीय रहते हैं जो या तो वहां बस गए हैं, या नौकरी और पढ़ाई के वीजा पर अमेरिका में रहते हैं। इसी वजह से इन लोगों का वहां रहते हुए रुपयों का लेनदेन चलता रहता है। ऐसे में अगर भारत से पैसा अमेरिका भेजा जाता है तो वहां डॉलर में बदलकर मिलता है। इसी वजह से प्रतिदिन भारतीय करेंसी रूपया और अमेरिकी करेंसी में बदलाव देखा जाता है। हालांकि, आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम हर रोज आपको एक्सचेंज रेट में दोनों करेंसी का भाव बताते हैं जिससे भारत से आया पैसा यूएस डॉलर में कनवर्ट कराने में आपको परेशानी ना हो। 

सोमवार 16 मई यानी आज भारत के 100 रुपये अमेरिका में 1.28 डॉलर बराबर हैं।  यानी एक भारतीय रुपया, अमेरिका के 0.013 अडॉलर बराबर है। ऐसे में भारतीय रुपये को कोई डॉलर में बदलना चाहता है तो एक हजार रुपए के बदले अमेरिका में आपको 12.84 डॉलर मिलेंगे। सोमवार को भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले 77.87 रुपये पर बंद हुआ। बता दें कि पिछले कुछ दिनों से रुपया ऐतिहासिक गिरावट में चल रहा है।

मालूम हो कि मुद्रा विनिमय दर यानी एक्सचेंज रेट देशों के आर्थिक प्रदर्शन, मुद्रास्फीति, ब्याज दर के अंतर और पूंजी के फ्लो पर निर्भर करती है। पिछले बुधवार को बैंकिंग, रियल एस्टेट और ऑटो बिजनेस में नुकसान होने की वजह से शेयरों में गिरावट आई और इसी वजह से भारत के शेयर निचले स्तर पर बंद हुए थे। इसके बाद गुरुवार और शुक्रवार को भी थोड़ा बहुत आगे पीछे हुआ। रविवार के बाद सोमवार में भी मामूली बदलाव दोनों करेंसी के बीच देखने को मिला है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें