DA Image
29 नवंबर, 2020|12:29|IST

अगली स्टोरी

IGNOU की पहल : ऑनलाइन पाठ्यसामग्री लेने पर 15% फीस वापस

IGNOU

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) अब अपने यहां दाखिला लेने वालों छात्रों की 15 फीसदी फीस वापस लौटाएगा। यह फीस उन छात्रों को वापस की जाएगी जो इग्नू के ई-ज्ञानकोश या ऑनलाइन माध्यम से पाठ्यसामग्री लेंगे। जुलाई 2018 में दाखिला लेने वाले छात्रों को ही यह लाभ मिलेगा। 

इग्नू के एक अधिकारी ने बताया कि ऑनलाइन प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय ने यह पहल की है। अभी छात्रों को पाठ्यसामग्री हार्ड कापी के रूप में पहुंचाने में देर होती है, लेकिन यदि छात्र पाठ्यसामग्री ई-ज्ञानकोश या ऑनलाइन माध्यम से लेता है, तो यह बहुत आसान होगा। ऑनलाइन पाठ्यसामग्री लेने पर छात्र को 15 फीसदी फीस बाद में लौटा दी जाएगी। वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि ऑनलाइन पाठ्यसामग्री उपलब्ध कराने की योजना अभी शुरुआती चरण में है। अगर, यह सफल रहता है तो दूसरे छात्रों को भी ऑनलाइन पाठ्यसामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। वर्तमान में इग्नू में लगभग 28 लाख छात्र नामांकित हैं। 

छात्रों से विकल्प मांग रहे हैं

अधिकारी के मुताबिक, इग्नू इस साल जुलाई में आवेदन करने वाले छात्रों से आवेदन के समय ही विकल्प मांग रहा है कि वह पाठ्यसामग्री हार्ड कापी के रूप में या ऑनलाइन लेना चाहते हैं। कई छात्र ऑनलाइन पाठ्यसामग्री नहीं लेना चाहते। उनके लिए इसे लेने की बाध्यता नहीं है। 

ई-मेल से भेजी जाएगी पाठ्यसामग्री

इग्नू में दाखिला लेने वाले छात्र यदि ई-ज्ञानकोश से पाठ्यसामग्री डाउनलोड नहीं कर पाते हैं, तो उन्हें इग्नू उनके ई-मेल के जरिए पाठ्यसामग्री उपलब्ध कराएगा। इसके लिए छात्र को अपने क्षेत्रीय केंद्र पर इसकी जानकारी देनी होगी। 

जल्द शुरू होगा एप

इग्नू के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक, छात्रों को पाठ्यसामग्री उपलब्ध कराने के लिए जल्द ही एप भी शुरू किया जाएगा। इसकी मदद से छात्र मोबाइल पर एप के जरिए पाठ्यसामग्री डाउनलोड कर संबंधित विषय की पढ़ाई कर सकेंगे।

कैंपस प्लेसमेंट कल  

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय में 9 अक्तूबर को कैंपस प्लेसमेंट का आयोजन किया जाएगा। इसमें इग्नू के मुख्य कैंपस के अलावा क्षेत्रीय कार्यालयों में पढ़ने वाले छात्र भी हिस्सा ले सकते हैं। प्लेसमेंट ड्राइव सुबह 10 बजे बाबा साहब भीमराव अंबेडकर कन्वेंशन सेंटर में आयोजित होगी। इसमें र्बैंंकग क्षेत्र के विशेषज्ञ और अन्य लोग स्नातक और परास्नातक के छात्रों का चयन करेंगे। 

अयोध्या : अनशन कर रहे महंत को एंबुलेंस से अज्ञात स्थान पर ले गई पुलिस

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Initiative of IGNOU 15 percent fee back on taking online textbooks