DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद घुसपैठ में आई कमी- राजनाथ

rajnath singh

केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि कश्मीर में सीमापार आतंकवादी ठिकानों को नेस्तनाबूद करने के लिए भारतीय सेना की सर्जिकल स्ट्राइक के बाद घुसपैठ की घटनाओं में बहुत अधिक गिरावट दर्ज की गई है। सिंह ने सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में केन्द्रीय पुलिस एवं अर्धसैनिक बल के जवानों को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने सुरक्षा बल के जवानों से सोशल मीडिया पर मौजूद संदेशों को आगे बढ़ाने या उनके अन्य इस्तेमाल के दौरान पूरी तरह से सचेत रहने को कहा।  

सिंह ने कहा कि पाकिस्तान से आतंकवादियों की घुसपैठ हो रही है लेकिन मैं यह कह सकता हूं कि सर्जिकल स्ट्राइक के बाद घुसपैठ की घटनाओं में काफी हद तक गिरावट आयी है। सीमाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मैं सेना और बीएसएफ को बधाई देता हूं। सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक की कार्रवाई को अंजाम देते हुए पिछले साल सितंबर में नियंत्रण रेखा के उस पार आतंकी ठिकानों को नष्ट किया था। 

गृह मंत्री ने कहा कि सेना खासकर बीएसएफ को सीमा पार मादक पदार्थों और भारतीय मुद्रा की तस्करी के खिलाफ पहले से अधिक सतर्क रहना चाहिए। इस बीच उन्होंने सोशल मीडिया के खतरों का भी जिक्र करते हुये कहा कि दुश्मन फेसबुक और व्हाटसएप के मार्फत अफवाहें और गलत सूचनाएं फैला रहा है। इसके मद्देनजर उन्होंने जवानों और अधिकारियों को फेसबुक या व्हाटसएप पर मौजूद सूचनाओं और वीडियो आदि को तब तक आगे बढाने से परहेज बरतने को कहा जब तक कि इनकी प्रमाणिकता को पुख्ता न कर लिया जाये और यह सुनिश्चित न हो जाये कि इसे आगे बढ़ाना देश हित में है। क्योंकि देश की सीमाओं की ही नहीं बल्कि उसकी एकता और अखंडता की सुरक्षा भी सुरक्षाबलों की ही जिम्मेदारी है। 
    
सिंह ने कहा कि सरकार राडार, लेजर कैमरा और अन्य अत्याधुनिक उपकरणों के जरिये सीमाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये समग्र एवं एकीकत सीमा प्रबंधन प्रणाली (सीआईबीएमएस) को लागू करने पर तेजी से काम कर रही है। उन्होंने कहा कि हम अपनी सीमाओं की तीन स्तरीय प्रभावी सुरक्षा सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहे हैं। इसमें बीएसएफ जैसी सुरक्षा इकाई के साथ खुफिया तंत्र और स्थानीय पुलिस की मौजूदगी को शामिल किया जाएगा।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Infiltration by militants from Pak came down post surgical