ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशऑक्सीजन के लिए इंडस्ट्री इंतजार कर सकती है, लेकिन मरीज नहीं, केंद्र को दिल्ली हाईकोर्ट की फटकार

ऑक्सीजन के लिए इंडस्ट्री इंतजार कर सकती है, लेकिन मरीज नहीं, केंद्र को दिल्ली हाईकोर्ट की फटकार

देश में जारी कोरोना संक्रमण के बीच अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी एक गंभीर मसला है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित कई शहरों के कई अस्पतालों को ऑक्सीजन की कमी का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली...

ऑक्सीजन के लिए इंडस्ट्री इंतजार कर सकती है, लेकिन मरीज नहीं, केंद्र को दिल्ली हाईकोर्ट की फटकार
एजेंसियां,नई दिल्ली।Tue, 20 Apr 2021 01:57 PM
ऐप पर पढ़ें

देश में जारी कोरोना संक्रमण के बीच अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी एक गंभीर मसला है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित कई शहरों के कई अस्पतालों को ऑक्सीजन की कमी का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली हाईकोर्ट ने इसी से जुड़े एक मामले पर सुनवाई करते हुए केंद्र सरकार को फटकार लगाई है। कोर्ट ने मंगलवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के मरीजों को ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति नहीं की जा रही है। कोर्ट ने केन्द्र सरकार से सवाल किया कि क्या उद्योगों की ऑक्सीजन आपूर्ति कम करके उसे वह मरीजों को मुहैया करा सकती है।

न्यायमूर्ति विपिन सांघी और न्यायमूर्ति रेखा पल्ली की पीठ ने केन्द्र सरकार से कहा, ''उद्योग इंतजार कर सकते हैं। मरीज नहीं। मानव जीवन खतरे में है।'' पीठ ने कहा कि उसने सुना है कि गंगा राम अस्पताल के डॉक्टरों को मजबूरी में कोविड-19 के मरीजों को दिया जाने वाला ऑक्सीजन कम करना पड़ रहा है क्योंकि वहां जीवन रक्षक गैस की कमी है।

अदालत ने केन्द्र सरकार की अधिवक्ता मोनिका अरोड़ा से सवाल किया, ''ऐसे कौन से उद्योग हैं जिनकी ऑक्सीजन आपूर्ति कम नहीं की जा सकती है?'' साथ ही पीठ ने अरोड़ा से यह जानकारी देने को भी कहा कि कोविड-19 के मरीजों के लिए ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति के लिए क्या-क्या किया जा सकता है।

यह निर्देश देने के साथ ही अदालत ने लंच के बाद फिर से सुनवाई की बात कही। आपको बता दें कि कोर्ट में 19 अप्रैल को कोविड-19 के संबंध में दायर एक याचिका पर सुनवाई हो रही थी, उसी के संदर्भ में उसने यह निर्देश दिए गए।

अस्पताल तक ऑक्सीजन के टैंकर पहुंचाने के लिए दिल्ली पुलिस ने बनाया ग्रीन कॉरिडोर

उत्तर प्रदेश और हरियाणा सीमा से बाहरी दिल्ली के पश्चिम विहार में स्थित कोविड अस्पताल में 19,500 लीटर तरल ऑक्सीजन ले जा रहे दो टैंकरों के लिए दिल्ली पुलिस ने ग्रीन कॉरिडोर बनाया। अधिकारियों ने बताया कि इन टैंकरों को श्री एक्शन बालाजी अस्पताल में आवश्यक रूप से पहुंचना था क्योंकि अस्पताल में उपलब्ध ऑक्सीजन की बहुत कमी हो गई थी लेकिन ये टैंकर यातायात जाम में फंस गए।

उन्होंने बताया कि इस बाबत पुलिस को सोमवार रात करीब साढे ग्यारह बजे सूचना मिली और टैंकरों को सुगम तरीके से गंतव्य तक पहुंचाने की व्यवस्था करने के लिए मौके पर तत्काल ही दल भेजे गए। अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सुनील समबिल ने दिल्ली पुलिस के प्रति आभार प्रकट किया।

उन्होंने बताया, ''अस्पताल में ऑक्सीजन का स्तर बहुत ही कम हो चुका था और तरल ऑक्सीजन लेकर आ रहे वाहन यातायात जाम में फंस गए थे। हमने इस बारे में तुरंत ही पुलिस को सूचित किया और उन्होंने अपने दल वहां भेजे। उन्होंने ग्रीन कॉरिडोर बनाया जिसकी बदौलत दोनों वाहन समय पर आ पहुंचे।''

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें