ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशचीन से तनातनी के बीच उत्तर अरब सागर में भारत और जापान की नौसेनाएं करेंगी युद्धाभ्यास

चीन से तनातनी के बीच उत्तर अरब सागर में भारत और जापान की नौसेनाएं करेंगी युद्धाभ्यास

शुक्रवार को भारतीय नौसेना के प्रवक्ता ने बताया कि भारत और जापान शनिवार से उत्तरी अरब सागर में तीन दिवसीय समुद्री अभ्यास शुरू करने जा रहे हैं। इससे कुछ दिनों पहले भारत ने हिंद महासागर में...

चीन से तनातनी के बीच उत्तर अरब सागर में भारत और जापान की नौसेनाएं करेंगी युद्धाभ्यास
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 26 Sep 2020 07:40 AM
ऐप पर पढ़ें

शुक्रवार को भारतीय नौसेना के प्रवक्ता ने बताया कि भारत और जापान शनिवार से उत्तरी अरब सागर में तीन दिवसीय समुद्री अभ्यास शुरू करने जा रहे हैं। इससे कुछ दिनों पहले भारत ने हिंद महासागर में ऑस्ट्रेलिया के साथ एक अभ्यास किया था। भारत और जापान की नौसेनाएं उत्तर अरब सागर में तीन दिवसीय सैन्य अभ्यास करेंगी। यह सैन्य अभ्यास शनिवार से शुरू होगा। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। अधिकारियों ने बताया कि भारत और जापान ने दोनों देशों के सशस्त्र बलों के बीच साजोसामान सहयोग को लेकर नौ सितंबर को एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। उन्होंने बताया कि उक्त समझौते के बाद यह दोनों देशों के बीच होने वाला पहला सैन्य अभ्यास होगा।नौसेना ने बताया,  "JIMEX-20 समुद्री परिचालन के क्षेत्र में उन्नत अभ्यासों में संचालन के माध्यम से उच्च-संचालन और संयुक्त परिचालन कौशल का प्रदर्शन करेगा। हथियार चालन, क्रॉस-डेक हेलीकॉप्टर संचालन और जटिल सतह, पनडुब्बी रोधी और हवाई युद्ध अभ्यास से जुड़े बहु-आयामी सामरिक अभ्यास दोनों नौसेनाओं द्वारा विकसित समन्वय को मजबूत करेंगे।"

कोरोना काल में नौसेना का अभ्यास
भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई नौसैनिकों ने 23-24 सितंबर को पूर्वी हिंद महासागर क्षेत्र (IOR) में एक अभ्यास किया था। जब भी मौका मिलता है, इस तरह का अभ्यास किया जाता है। भारत-ऑस्ट्रेलियाई अभ्यासों की तरह, JIMEX-20 भी कोविड-19 के चलते "नॉन कॉन्टेक्ट एट सी" प्रारूप में संचालित किया जा रहा है। भारतीय युद्धपोत चेन्नई, तेग, तारक और बेड़े के टैंकर दीपक JIMEX-20 में भारतीय नौसेना का प्रतिनिधित्व करेंगे, जबकि जापानी समुद्री आत्म-रक्षा बल अपने युद्धपोतों कागा और इकाज़ूकी को अभ्यास के लिए भेज रहा है। बताया गया कि P8-I समुद्र की लंबी गश्त लगाने वाला विमान, अभिन्न हेलीकॉप्टर और लड़ाकू जेट भी अभ्यास में भाग लेंगे। नौसेना ने बताया, "JIMEX-20 दोनों नौसेनाओं के बीच सहयोग और आपसी विश्वास को और बढ़ाएगा और दोनों देशों के बीच लंबे समय तक मित्रता के बंधन को मजबूत करेगा।"

यह भी पढ़ें-UNGA में इमरान खान ने 'कश्मीर' पर उगला जहर तो भारत ने दिया करारा जवाब- PoK पर अवैध कब्जा खाली करो
अमेरिका और जापान के साथ भारत द्वारा किए जाने वाले अगले मालाबार नौसैनिक अभ्यास का हिस्सा बनने के लिए ऑस्ट्रेलिया भी तैयार है। मालाबार का अगला संस्करण जिसो कोविड-19 के कारण पहले से ही टाल दिया गया है, उस इस साल के आखिर तक आयोजित किया जाएगा। भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान द्वारा 2017 के अंत में पुनर्जीवित किए गए चतुर्भुज सुरक्षा वार्ता या क्वाड से चीन भी सावधान हो गया है और पिछले साल चार देशों के फोरम को मंत्री स्तर पर अपग्रेड करने के बाद से ये संदेह बढ़ गए हैं।
नौसेना हिंद महासागर में एक ऑपरेशनल अलर्ट पर रही है जहां लद्दाख सेक्टर में चीन के साथ सीमा रेखा के बाद किसी भी कार्य के लिए युद्धपोतों के स्कोर तैयार रहे। भारत ने अपने मिशन-आधारित तैनाती के तहत युद्धपोतों को महत्वपूर्ण समुद्री लेन संचार और चोक पॉइंट के साथ तैनात किया है और जहाजों को किसी भी मिशन के लिए मोड़ा जा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें