DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   देश  ›  भारतीय छात्रों को चीन जाने की अनुमति नहीं, जारी रहेंगे ऑनलाइन क्लास
देश

भारतीय छात्रों को चीन जाने की अनुमति नहीं, जारी रहेंगे ऑनलाइन क्लास

एजेंसियां,नई दिल्ली। Published By: Himanshu Jha
Tue, 23 Mar 2021 12:11 AM
भारतीय छात्रों को चीन जाने की अनुमति नहीं, जारी रहेंगे ऑनलाइन क्लास

चीन विश्वविद्यालयों में दाखिला लेने वाले भारतीय छात्रों को अभी चीन जाकर पढ़ाई शुरू करने की अनुमति नहीं मिली है। चीन ने सोमवार को नई दिल्ली को बताया कि कोविड-19 के मद्देनजर और सख्त अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के भारतीय छात्रों को बीजिंग आने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।

बीजिंग ने सुझाव दिया है कि भारतीय छात्र चीन में अपने विश्वविद्यालयों के साथ संपर्क में रहें और उनके निर्देशों का पालन करें। इसके साथ ही यह भी कहा कि वे अपने ऑनलाइन अध्ययनों को जारी रखें। बीजिंग ने सोमवार को एक बयान जारी कर भारतीय दूतावास से कहा कि चीन ने विदेशी छात्रों को देश में प्रवेश करने की अनुमति देने पर रोक लगा रखी है।

'भारतीय छात्रों की दशा को लेकर चीनी अधिकारियों के संपर्क में हैं'
भारतीय दूतावास ने यहां सोमवार को कहा कि वह उन हजारों भारतीय छात्रों की चिंताओं को लेकर चीनी अधिकारियों के साथ संपर्क में है, जो बीजिंग द्वारा लगाए गए कोविड-19 प्रतिबंधों की वजह से अपने वतन में फंस गए हैं और चीन में स्थित विश्वविद्यालयों में वापस नहीं आ पा रहे हैं। चीन में 4.40 लाख से ज्यादा विदेशी छात्र हैं। इनमें 23,000 से अधिक भारतीय विद्यार्थी भी शामिल हैं, जिनमें से अधिकतर भारी शुल्क देकर चीन के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में पढ़ाई कर रहे हैं।

कोविड-19 पाबंदियों का हवाला देकर चीन छात्रों को सलाह दे रहा है कि वे अपने देश से ही ऑनलाइन कक्षा लेना जारी रखें। बहरहाल, छात्रों का कहना है कि उनमें से अधिकतर विज्ञान के विषयों की पढ़ाई कर रहे हैं। लिहाज़ा उन्हें व्यावहारिक प्रशिक्षण के लिए प्रयोगशाला की जरूरत है।

उन्होंने यह भी शिकायत की है कि उनकी छात्रवृत्ति को निलंबित कर दिया गया है। बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास ने कहा कि दूतावास चीन के शिक्षा मंत्रालय समेत चीनी अधिकारियों के साथ भारतीय छात्रों की चिंताओं को लेकर करीब से संपर्क में है, खासकर इस देश के कॉलेजों व विश्वविद्यालयों में उनकी जल्दी वापसी के विषय पर।

संबंधित खबरें