ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देश'हिंदू' जैसा नहीं था सरनेम, अमेरिका ने भारतीय वैज्ञानिक को गरबा वेन्यू से बाहर निकाला, ट्वीट कर सुनाई आप बीती

'हिंदू' जैसा नहीं था सरनेम, अमेरिका ने भारतीय वैज्ञानिक को गरबा वेन्यू से बाहर निकाला, ट्वीट कर सुनाई आप बीती

अमेरिका में भारतीयों के साथ भेदभाव करने के मामले अक्सर सामने आते रहते हैं। ताजा मामला वडोदरा के एक वैज्ञानिक का सामने आया है। वडोदरा के एक वैज्ञानिक करण जानी को अमेरिका के गरबा वेन्यू से सिर्फ इसलिए...

'हिंदू' जैसा नहीं था सरनेम, अमेरिका ने भारतीय वैज्ञानिक को गरबा वेन्यू से बाहर निकाला, ट्वीट कर सुनाई आप बीती
नई दिल्ली। लाइव हिन्दुस्तानMon, 15 Oct 2018 05:28 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका में भारतीयों के साथ भेदभाव करने के मामले अक्सर सामने आते रहते हैं। ताजा मामला वडोदरा के एक वैज्ञानिक का सामने आया है। वडोदरा के एक वैज्ञानिक करण जानी को अमेरिका के गरबा वेन्यू से सिर्फ इसलिए बाहर निकाल दिया क्योंकि उनका सरनेम नाम हिंदूओं जैसा नहीं था। करण ने अपने फेसबुक और ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर पूरा मामला बताया है। घटना के बाद करण ने ट्वीट किया, अटलांटा स्थित गरबा वेन्यू से मुझे और मेरे तीन दोस्तों को महज इसलिए निकाल दिया गया क्योंकि मेरा सरनेम 'हिंदुओं जैसे' नहीं था।  

29 साल के करण 2016 से अमेरिका में एक कंपनी में काम कर रहे हैं। इसी कंपनी ने गुरुत्वाकर्षण तरंगों की खोज की थी। करण ने बताया कि वो पिछले 6 सालों से इसी गरबा वेन्यू में जा रहे हैं लेकिन आज तक उन्हें कोई दिक्कत नहीं हुई। उन्हें कभी भी ऐसी किसी चीज़ का सामना नहीं करना पड़ा। करण का आरोप है कि श्री शक्ति मंदिर के आयोजकों ने ढंग से उनकी बात तक नहीं सुनी और उन्हें वहां से बाहर निकाल दिया। ये सब मेरे लिए बेहद शर्मनाक था, मेरे आंखों में आंसू आ गए। 

जानी ने लिखा, मैंने आयोजकों को गुजराती में भी समझाने की कोशिश की लेकिन उन्होंने हमारी बात नहीं सुनी और हमें अंदर जाने से मना कर दिया। मामला सामने आने के बाद करण के पिता ने इस पर प्रतिक्रिया दी है। न्यूज एजेंसी एएऩआई से बात करते हुए करण के पिता पंकज जाने ने कहा, वालंटियर्स ने उसे रोका और उससे कहा कि वो हिंदू जैसा नहीं लगता है। इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि उसका सरनेम भी हिंदू जैसा नहीं है। उन्होंने उसकी आईडी तक चेक की लेकिन इन सबके बावजूद भी उसे वहां से जाने के लिए कह दिया। इन सबके बाद करण ने मुझे फोन किया था वो बहुत नर्वस लग रहा था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें