DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

देश में मेट्रो परियोजनाओं के क्षेत्र में उतरेगा भारतीय रेलवे

(Symbolic Image)

भारतीय रेलवे (Indian Railways) देश में मेट्रो परियोजनाओं के क्षेत्र में कदम रख सकता है। रेलवे का कहना है कि उसमें मेट्रो के कोचों के निर्माण सहित मेट्रो की पूरी परियोजना को कम लागत में अमलीजामा पहनाने की क्षमता है।

रेलवे बोर्ड के एक उच्च अधिकारी ने यहां बताया कि भारतीय रेलवे ने नागपुर, हैदराबाद सहित कुछ शहरों में मेट्रो परियोजना को क्रियान्वित करने को लेकर शहरी विकास मंत्रालय से बातचीत की है और यह बातचीत रचनात्मक रूप से चल रही है। अधिकारी के अनुसार भारतीय रेलवे ने प्रस्ताव किया है कि रेल मामलों में विशेषज्ञता होने के कारण मेट्रो रेल परियोजनाओं को वह ठीक ढंग से और कम लागत में क्रियान्वित कर सकती है।

अधिकारी ने बताया कि रायबरेली स्थित मॉडर्न कोच फैक्टरी (एमसीएफ) में मेट्रो के कोच बनाने का काम भी शुरू होने वाला है। रायबरेली में मेट्रो कोचों के ट्रायल के लिए करीब एक किलोमीटर लंबा परीक्षण ट्रैक बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बाहर से खरीदा जाने वाला आमतौर पर मेट्रो का एक कोच करीब दस करोड़ रुपये का पड़ता है लेकिन भारतीय रेलवे ने 25 से 30 प्रतिशत कम लागत में बेहतर गुणवत्ता वाले मेट्रो कोचों की आपूर्ति करने का प्रस्ताव किया है। इस प्रकार से सात से साढ़े सात करोड़ की लागत में बेहतर मेट्रो कोच भारतीय रेलवे देगा। अधिकारी ने कहा कि एमसीएफ में एल्युमिनियम के कोचों के निर्माण की सुविधा है। इस धातु के उपयोग से कोच की आयु बढ़ती है और रखरखाव की जरूरत भी कम होती है। वजन कम होने से ट्रैक पर बोझ कम रहता है और तेज गति से चल सकता है।

Railways New Rule:पहले से बुक रेल टिकट में बच्चों का नाम जुड़वा सकेंगे

कोलकाता मेट्रो का संचालन करती है भारतीय रेल
भारतीय रेलवे कोलकाता में देश की पहली मेट्रो रेल परियोजना का पूर्ण रूप से संचालन करती है और उसकी लागत भी काफी कम है। कोलकाता मेट्रो 1984 में आरंभ हुई थी जबकि दिल्ली मेट्रो 2002 में शुरू हुई थी। देश में इस समय करीब 20 शहरों में मेट्रो रेल परियोजनाओं को स्वीकृति मिल चुकी है और लगभग 35 शहरों में मेट्रो रेल शुरू करने की योजना है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Indian Railways will take charges of Metro projects running in the country