ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशयात्रियों की हो गई मौज, यूपी-बिहार समेत देश के 80 मार्गों पर रोज चलेंगी अमृत भारत ट्रेनें

यात्रियों की हो गई मौज, यूपी-बिहार समेत देश के 80 मार्गों पर रोज चलेंगी अमृत भारत ट्रेनें

रेल मंत्रालय ने अमृत भारत ट्रेनों के प्रयोग की सफलता को देखते हुए 450 अमृत भारत गाड़ियों के निर्माण का ऑर्डर दे दिया है। तीन से चार साल में ये गाड़ियां पटरियों पर दौड़ती नजर आएंगीं।

यात्रियों की हो गई मौज, यूपी-बिहार समेत देश के 80 मार्गों पर रोज चलेंगी अमृत भारत ट्रेनें
Niteesh Kumarएजेंसी,नई दिल्लीMon, 29 Apr 2024 03:14 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय रेलवे अगले 3 साल के भीतर दिल्ली से पूर्वी भारत के करीब 80 मार्गों पर प्रतिदिन कम से कम 1 अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन का ऑपरेट करने लगेगी। इससे अल्प आय वर्ग के यात्रियों को तेज गति से आरामदेह यात्रा की सुविधा मिलेगी और अन्य गाड़ियों पर उनकी निर्भरता भी घटेगी। रेल मंत्रालय ने अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के प्रयोग की सफलता को देखते हुए करीब 450 अमृत भारत गाड़ियों के निर्माण का ऑर्डर दे दिया है। तीन से चार साल में ये गाड़ियां पटरियों पर दौड़ती नजर आएंगीं। इसके अलावा मौजूदा एलएचबी रैक वाली गाड़ियों को भी धीरे-धीरे अमृत भारत ट्रेन सेट की डिजायन में ढाला जाएगा। सेमी परमानेंट कपलर और दोनों ओर इंजन लगा कर इसकी दक्षता को बढ़ाया जाएगा। बजट में 3000 ट्रेनों को अमृत भारत तकनीक से आधुनिकीकृत करने की बात कही गई है।

सूत्रों के अनुसार, रेलवे की योजना है कि 3-4 साल के भीतर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, बंगाल, ओडिशा और पूर्वोत्तर के 80 मार्गों पर कम से कम 1 अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन रोजाना चलाने की है। इससे पूर्व की ओर जाने वाली गाड़ियों में दबाव काफी हद तक कम हो जाएगा। साथ ही अल्प आय वर्ग के यात्रियों को सुविधाजनक और सुरक्षित यात्रा सुलभ होगी। मालूम हो कि अमृत ​​भारत एक्सप्रेस ट्रेन 22 गैर वातानुकूलित डिब्बों (11 सामान्य अनारक्षित और 11 स्लीपर श्रेणी कोचों वाला) एक एलएचबी पुश पुल ट्रेन सेट है। बेहतर त्वरण के लिए इस ट्रेन के दोनों छोर पर 6000 अश्वशक्ति वाले 2 लोको लगाए गए हैं।

अमृत भारत ट्रेनों में रेल यात्रियों के लिए खास सुविधाएं  
अमृत भारत रेल यात्रियों के लिए सुंदर और आकर्षक डिजाइन वाली सीटें, बेहतर सामान रैक, उपयुक्त मोबाइल होल्डर के साथ मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट, एलईडी लाइट, सीसीटीवी, सार्वजनिक सूचना प्रणाली जैसी बेहतर सुविधाएं प्रदान करता है। इसमें सेमी परमानेंट कपलर लगाए गए हैं जिससे गाड़ी के चलते या रुकते हुए झटके लगने की समस्या खत्म हो गई है। शौचालय आधुनिक डिजाइन पर आधारित है और इसमें वाशबेसिन के नल का बटन पैर से दबाने वाला है। दोनों दिशाओं में इंजन लगाने से गाड़ी को रुकने व गति पकड़ने (एक्सीलरेशन एवं डि-एक्सीलरेशन) में बहुत कम समय लगता है। सूत्रों ने कहा कि अमृत भारत एक्सप्रेस के 50 रैक का निर्माण प्रगति पर है और 400 रैक के निर्माण के ऑर्डर जल्द ही जारी किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार अमृत भारत एक्सप्रेस गाड़ियां अधिकतम 130 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से दौड़ सकेंगी। ऐसा इसलिए क्योंकि ये गैर वातानुकूलित गाड़ियां हैं और इनमें खिड़की खुली होती है।