DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फेस्टिवल सीजन: रेलवे देने जा रहा है 4000 स्पेशल ट्रेनों का तोहफा

indian railway

रेल मंत्रालय त्यौहारों पर घर जाने वालों के लिए औसतन हर रोज 100 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा। मांग बढ़ने पर उनकी संख्या बढ़ाई जाएगी। जरुरत पड़ने पर अलोकप्रिय नियमित ट्रेनों को रद्द किया जाएगा। यह सिलसिला 30 अक्तूबर तक चलेगा। छठ पूजा के लिए पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए दिल्ली, गुजरात और महाराष्ट्र से ये ट्रेनें चलाई जाएंगी। जबकि दशहरा, दिवाली, दुर्गा पूजा पर देशभर में स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा। रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने पत्रकारों को बताया कि इस साल त्यौहारों पर 4000 हजार स्पेशल ट्रेंने चलाने का प्रबंध किया गया है। 

गत वर्ष 3800 स्पेशल ट्रेनें चलाईं गईं थी। इस बार स्पेशल ट्रेनों के लिए अतिरिक्त 55 रेक (ट्रेनों) की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही नियमित 306 ट्रेनों में 9500 अतिरिक्त डिब्बे लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि त्यौहार पर घर जाने वालों की भीड़ बढ़ने लगी है। इसलिए गत 15 सितंबर से स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया गया है और 30 अक्तूबर तक स्पेशल ट्रेनें फेरे लगाती रहेंगी। उन्होंने कहा कि छठ पूजा के लिए दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, सूरत, वडोदरा, अहमदाबाद आदि शहरों से स्पेशल ट्रेनें पूर्वी यूपी व बिहार के लिए चलाई जाएंगी। 

मनोज सिन्हा ने कहा कि स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शहरों के प्रमुख रेलवे स्टेशनों के बजाए सेटलाइट स्टेशनों से किया जाएगा। जिससे त्यौहारों पर भीड़ बढ़ाने पर यात्रियों के आवागमन में परेशानी नहीं होगी। कुल 55 अतिरिक्त ट्रेंने चलेंगी जो 4000 फेरे लगाएंगी।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Indian Railways will run 4,000 special trains this festive season says MoS Railways Manoj Sinha