DA Image
29 अक्तूबर, 2020|11:09|IST

अगली स्टोरी

दिवाली-छठ पर घर जाने वाले यात्रियों को लिए खुशखबरी, आज से शुरू हो रहीं 392 पूजा स्पेशल ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट

railways to run 392    festival special    trains from today

कोरोना काल में दशहारा, दिवाली और छठ के अवसर पर यात्रियों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए रेलवे ने आज से अपनी पूजा स्पेशल ट्रेनों की सेवा शुरू कर दी है। भारतीय रेलवे आज यानी 20 अक्टूबर से 30 नंबर तक 392 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें चला रहा है। रेलवे ने पिछले दिनों ही कहा था कि त्योहारी मौसम में 392 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा जो वर्तमान में चल रहीं ट्रेनों से अतरिक्त ट्रेनें होंगी। 

रेलवे ने ट्रेन सफर के लिए गाइडलाइन भी जारी की है, जिसके मुताबिक मास्क नहीं पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करना, यात्रियों को बहुत महंगा पड़ सकता है। रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, कोविड पॉजिटिव होने पर भी ट्रेन का सफर करने पर, मास्क नहीं पहनने या सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने पर जुर्माना और जेल हो सकता है। 

 

दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली और छठ पूजा की छुट्टी अवधि में बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कोलकाता, पटना, वाराणसी और लखनऊ जैसे स्थानों के लिए विशेष ट्रेनें चलाई जा रही हैं।  रेलवे ने कहा है कि इन रेल गाड़ियों पर विशेष ट्रेनों वाला किराया लागू होगा, यानी इनका किराया मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में 10-30 प्रतिशत तक अधिक होगा, जो यात्रा की श्रेणी पर निर्भर करेगा। ये स्पेशल ट्रेनें केवल 40 दिनों के लिए चलेंगी।

आज से शुरू हो रहीं 392 पूजा स्पेशल ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट

वर्तमान में कुल 666 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं, जबकि सभी नियमित ट्रेनों को महामारी के मद्देनजर अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया गया है। इसके अलावा मुंबई में कुछ उपनगरीय सेवा के साथ-साथ कोलकाता मेट्रो की कुछ सेवा भी बहाल की गई है। 

अधिकारियों ने बताया कि ये त्योहार विशेष ट्रेनें 30 नवंबर तक ही चलेंगी। आदेश में रेलवे बोर्ड ने कहा कि ये त्योहार विशेष ट्रेनें 55 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलेंगी। रेलवे ने कोरोना वायरस महामारी के कारण अपनी नियमित सेवा को स्थगित कर दिया है और मांग तथा जरूरत के हिसाब से रेल गाड़ियों का संचालन कर रहा है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Indian Railways to run 392 festival special trains from today Chhath Special Train Delhi-Patna New Train diwali Special Train IRCTC Indian Railways