ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशवैष्णो देवी जाने वालों के लिए खुशखबरी, दिल्ली से कटरा के बीच दौड़ेगी एक और वंदे भारत ट्रेन

वैष्णो देवी जाने वालों के लिए खुशखबरी, दिल्ली से कटरा के बीच दौड़ेगी एक और वंदे भारत ट्रेन

रेलवे अधिकारी ने बताया कि इस रूट पर बड़ी संख्या में यात्रियों की आवाजाही होती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया। वैष्णो देवी मंदिर के कारण भारी संख्या में लोग यहां आते हैं।

वैष्णो देवी जाने वालों के लिए खुशखबरी, दिल्ली से कटरा के बीच दौड़ेगी एक और वंदे भारत ट्रेन
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 23 Jun 2024 03:39 PM
ऐप पर पढ़ें

वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। भारतीय रेलवे तीर्थयात्रियों के लिए दिल्ली और कटरा के बीच एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू करने की तैयारी में है। मीडिया रिपोर्ट में रेलवे अधिकारी के हवाले से बताया गया कि यह ट्रेन 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार भर सकती है। ऐसे में दोनों स्टेशनों के बीच लगने वाला यात्रा समय 4 घंटे तक कम हो जाएगा। फिलहाल, सुपरफास्ट ट्रेन के जरिए दिल्ली से कटरा जाने में लगभग 12 घंटे लगते हैं।

रेलवे अधिकारी ने बताया कि इस रूट पर बड़ी संख्या में यात्रियों की आवाजाही होती है। इसी बात को ध्यान में रखकर यह फैसला लिया गया है। वैष्णो देवी मंदिर के कारण भारी संख्या में लोग यहां आते हैं। मालूम हो कि पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली-वाराणसी मार्ग पर शुरू की गई थी। इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाई थी और यह सप्ताह में 5 दिन चलती है। इसके बाद से तो वंदे भारत ट्रेनों का जाल देशभर में फैलाया जा रहा है। देश के अलग-अलग शहरों को वंदे भारत ट्रेनों से जोड़ने की कोशिश है।

नई वंदे भारत 8 घंटे में तय कर लेगी दूरी 
बता दें कि नई दिल्ली-कटरा रूट पर चलने वाली हाई-स्पीड नई वंदे भारत 8 घंटे के भीतर दूरी तय कर लेगी। सूत्रों की मानें तो इस रूट पर नए ट्रेन सेट का आवागमन अगले महीने से शुरू हो सकता है। कहा जा रहा है कि शुरुआत में यह ट्रेन सप्ताह में केवल तीन दिन (सोमवार, गुरुवार और शनिवार) को चलेगी। अगर टाइमिंग की बात करें तो नई वंदे भारत एक्सप्रेस सुबह 6 बजे दिल्ली से रवाना होगी और दोपहर 2 बजे कटरा पहुंच जाएगी। वापसी के दौरान यह नई वंदे भारत एक्सप्रेस दोपहर 3 बजे कटरा से रवाना होगी और रात 11 बजे दिल्ली पहुंचेगी। फिलहाल, दिल्ली-कटरा रूट पर ट्रेन अधिकतम 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से भर्राटा भरेगी। अगर स्टॉपेज के बारे में बताएं तो दिल्ली से कटरा तक अपनी यात्रा में नई वंदे भारत ट्रेन अंबाला, लुधियाना और जम्मू तवी में रुकेगी।