ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशरेलवे ने बनाया नया किफायती AC-3 टियर कोच, जानिए अंदर से कैसा दिखता है डिब्बा और क्या-क्या हैं बदलाव

रेलवे ने बनाया नया किफायती AC-3 टियर कोच, जानिए अंदर से कैसा दिखता है डिब्बा और क्या-क्या हैं बदलाव

ये डिब्बे किफायती होंगे और ये मौजूदा एसी थ्री-टियर और गैर एसी स्लीपर कोच के डिब्बों...

Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 11 Feb 2021 10:10 PM

'दुनिया की सबसे सस्ती एसी यात्रा'

'दुनिया की सबसे सस्ती एसी यात्रा'1 / 5

भारतीय रेलवे पहला वातानूकूलित (एसी) थ्री-टियर किफायती श्रेणी (इकॉनमी क्लास) सामने लेकर आया है, जिसे रेल मंत्रालय ने 'दुनिया का सबसे सस्ता और सबसे बेहतरीन एसी यात्रा' बताया है। अधिकारियों ने बताया कि ये डिब्बे किफायती होंगे और ये मौजूदा एसी थ्री-टियर और गैर एसी स्लीपर कोच के डिब्बों के बीच होगा।

अक्टूबर 2020 से चल रहा था काम

अक्टूबर 2020 से चल रहा था काम2 / 5

इसे रेल कोच फैक्टरी (आरसीएफ) कपूरथला ने आगामी ट्रायल के लिए लखनऊ के अनुसंधान डिजाइन और मानक संगठन (RDSO) के पास भेजा है। इस कोच की कल्पना आरसीएफ ने तैयार की और इसके डिजाइन पर अक्टूबर 2020 से लगातार काम हुआ। इस नए कोच में ज्यादा यात्री सफर कर सकते हैं, क्योंकि इसमें बर्थ की संख्या बढ़ाकर 72 से 83 की गई है।

डिजाइन में किया गया बदलाव

डिजाइन में किया गया बदलाव3 / 5

मंत्रालय ने एक बयान में बताया  है कि इस डिजाइन में कई बदलाव किया गया है। प्रत्येक कोच में दिव्यांग लोगों की सुगमता के हिसाब से शौचालय का दरवाजा तैयार किया गया है। डिजाइन में यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कई तरह के सुधार किए गए हैं। पहले की तुलना में अब हर बर्थ पर एसी डक्ट लगा रहेगा, जहां से ठंडी हवा आती है।

हर बर्थ पर लगाई गई हैं प्राइवेट लाइट

हर बर्थ पर लगाई गई हैं प्राइवेट लाइट4 / 5

इन कोचों के हर बर्थ पर 'प्राइवेट' लाइट लगाई गई है, जिससे यात्री अब आराम से पढ़ सकते हैं और मोबाइल चार्जिंग प्वांइट भी प्रत्येक बर्थ पर दी गई है। वहीं, नई कोच में नई डिजाइन की सीढ़ियां भी लगाई गई हैं, जोकि पहले वाली से काफी बढ़िया दिखाई देती हैं।
 

अगले साल तक 248 कोच बनेंगे

अगले साल तक 248 कोच बनेंगे 5 / 5

मिडल और अपर बर्थ के बीच में हेडरूम में भी ज्यादा जगह दी गई है। आरसीएफ वर्तमान और अगले वित्त वर्ष के दौरान 248 ऐसे कोचों को बनाने की योजना बना रहा है।