ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशIndian Railways: बुलेट ट्रेन पर रेल मंत्री ने दिया बड़ा अपडेट, सुनकर खुश हो जाएंगे यात्री

Indian Railways: बुलेट ट्रेन पर रेल मंत्री ने दिया बड़ा अपडेट, सुनकर खुश हो जाएंगे यात्री

Indian Railways: गुजरात में बिलिमोरा और सूरत के बीच 50 किलोमीटर का स्ट्रेच अगस्त 2026 में पूरा हो जाएगा। इसके अलावा, उन्होंने कवच सिस्टम के बारे में भी अहम जानकारी दी है।

Indian Railways: बुलेट ट्रेन पर रेल मंत्री ने दिया बड़ा अपडेट, सुनकर खुश हो जाएंगे यात्री
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 29 Nov 2023 09:14 PM
ऐप पर पढ़ें

Bullet Train Update: भारतीय रेलवे कई प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहा है। कुछ सालों पहले वंदे भारत को लॉन्च करके जहां रेलवे की तस्वीर बदल गई, तो अब बुलेट ट्रेन पर भी तेजी से काम किया जा रहा है। करोड़ों लोग बुलेट ट्रेन का इंतजार कर रहे हैं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को इसको लेकर बड़ा अपडेट दिया है। उन्होंने खुशखबरी सुनाई है कि गुजरात में बिलिमोरा और सूरत के बीच 50 किलोमीटर का स्ट्रेच अगस्त 2026 में पूरा हो जाएगा। इसके अलावा, उन्होंने कवच सिस्टम के बारे में भी अहम जानकारी दी है।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को कहा कि स्वदेशी रूप से विकसित स्वचालित ट्रेन सुरक्षा प्रणाली 'कवच' 1,500 किलोमीटर के रेल मार्ग पर पूरी तरह से स्थापित कर दी गई है। इसके कवरेज को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण प्रगति हुई है। वैष्णव ने कहा, "हमने 2016 में कवच प्रणाली के साथ अपनी यात्रा शुरू की और 2020 तक इसका पायलट कार्य, परीक्षण, संशोधन किया गया। 2022 की शुरुआत में इसकी प्रोडक्शन और स्थापना बड़े पैमाने पर शुरू हुई।" \

पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा, "आज, हमने 1,500 किलोमीटर लंबे मार्ग पर सिस्टम स्थापित किया है और मुंबई-हावड़ा और दिल्ली-हावड़ा मार्ग पर 3,000 किलोमीटर लंबे मार्ग पर (इसकी स्थापना के लिए) महत्वपूर्ण प्रगति हुई है।" रेल मंत्री ने यह भी कहा कि भारत में नई ट्रेनों की संख्या कोरोना महामारी से पहले की तुलना में अब काफी बढ़ोतरी हुई है। 1,768 मेल/एक्सप्रेस बढ़कर अब 2,124 हो गई हैं, और 5,626 उपनगरीय बढ़कर अब 5,774 हो गई है। 

उन्होंने कहा कि इसी अवधि में पैसेंजर ट्रेनों की संख्या 2,792 से बढ़कर 2,856 हो गई है। कुल मिलाकर, रेलवे ने 2022/23 में 640 करोड़ यात्रियों को सेवा दी और 23/24 का टारगेट 750 करोड़ है। बुलेट ट्रेन को लेकर कुछ दिनों पहले ही अश्विनी वैष्णव ने एक और अहम जानकारी दी थी। उन्होंने बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की प्रोग्रस रिपोर्ट बताते हुए कहा था कि अब तक 251 किलोमीटर की दूरी तक पिलर स्थापित किए जा चुके हैं। इसके अलावा, 103.24 किलोमीटर की दूरी तक के एलिवेटेड सुपर स्ट्रक्चर तैयार हो चुके हैं। उन्होंने इसको लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर वीडियो भी पोस्ट किया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें