ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशझटका: ट्रेन में लोअर बर्थ व फेस्टिवल सीजन में देना पड़ सकता है ज्यादा किराया

झटका: ट्रेन में लोअर बर्थ व फेस्टिवल सीजन में देना पड़ सकता है ज्यादा किराया

रेल यात्रियों को नीचे की सीट (बर्थ) का विकल्प चुनने या त्योहारी मौसम में यात्रा के लिए अपनी जेब अधिक ढीली करनी पड़ सकती है। रेलवे की किराया समीक्षा समिति ने ये सिफारिशें की हैं। यदि रेलवे बोर्ड इन...

झटका: ट्रेन में लोअर बर्थ व फेस्टिवल सीजन में देना पड़ सकता है ज्यादा किराया
नई दिल्ली। भाषाTue, 16 Jan 2018 11:01 PM
ऐप पर पढ़ें

रेल यात्रियों को नीचे की सीट (बर्थ) का विकल्प चुनने या त्योहारी मौसम में यात्रा के लिए अपनी जेब अधिक ढीली करनी पड़ सकती है। रेलवे की किराया समीक्षा समिति ने ये सिफारिशें की हैं। यदि रेलवे बोर्ड इन सिफारिशों को स्वीकार कर लेता है तो रेल यात्रियों को नीचे की बर्थ या त्योहारी सीजन में टिकट बुक कराने पर अधिक भुगतान करना होगा। 

सूत्रों ने बताया कि प्रीमियम ट्रेनों में फ्लेक्सी किराया प्रणाली की समीक्षा के लिए गठित समिति ने सुझाव दिया है कि रेलवे को एयरलाइंस और होटलों की तरह डायनामिक मूल्य मॉडल अपनाना चाहिए।

सूत्रों ने कहा कि जिस तरह से विमान में यात्रियों को आगे की लाइन की सीटों के लिए अधिक भुगतान करना पड़ता है उसी तरह ट्रेनों में भी यात्रियों से उनकी पसंद की बर्थ के लिए अधिक किराया वसूला जाना चाहिए। सूत्रों ने कहा कि सुविधाजनक समयसारिणी तथा किसी विशेष मार्ग पर लोकप्रिय ट्रेनों का किराया बढ़ाया जा सकता है। 

समिति ने यह भी सुझाव दिया है कि एक किराये के बजाय रेलवे को त्योहारी सीजन के दौरान किराया बढ़ाना चाहिए जबकि कम व्यस्त महीनों में किराये में कमी करनी चाहिए। इसके अलावा असुविधाजनक समय पर अपने गंतव्य पहुंचने वाली ट्रेनों के यात्रियों को रियायत दी जानी चाहिए। मसलन रात 12 से सुबह चार बजे तथा दोपहर को एक बजे से शाम पांच बजे तक पहुंचने वाली ट्रेनों के यात्रियों को किराए में रियायत दी जा सकती है।

समिति में रेलवे बोर्ड के अधिकारी, नीति आयोग के सलाहकार रविंद्र गोयल, एयर इंडिया की कार्यकारी निदेशक (राजस्व प्रबंधन) मीनाक्षी मलिक, प्रोफेसर एस श्रीराम और ली मेरिडियन दिल्ली के राजस्व निदेशक इति मणि शामिल हैं। समिति ने अपनी रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को सोमवार को सौंपी है। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें