ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशरेलवे की बड़ी पहल, जनरल कोच के यात्रियों को 20 रुपये में मिलेगा भोजन; IRCTC भी साथ

रेलवे की बड़ी पहल, जनरल कोच के यात्रियों को 20 रुपये में मिलेगा भोजन; IRCTC भी साथ

Indian Railway Latest News: रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि देश के 100 स्टेशनों के लगभग 150 प्लेटफॉर्म पर खाने के काउंटर खोले गए हैं। इस सुविधा का और विस्तार किया जाएगा।

रेलवे की बड़ी पहल, जनरल कोच के यात्रियों को 20 रुपये में मिलेगा भोजन; IRCTC भी साथ
Nisarg Dixitहिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 24 Apr 2024 01:09 PM
ऐप पर पढ़ें

पहली बार जनरल कोच के रेल यात्रियों को प्लेटफॉर्म पर 20 रुपये में पूड़ी-सब्जी और 50 रुपये में किफायती भोजन के पैकेट मिलेंगे। गर्मी की छुट्टियों को लेकर ट्रेनों में बढ़ती भीड़ के मद्देनजर रेलवे ने अस्थायी खाने के काउंटर खोले हैं। यात्रियों के लिए ट्रेन के दो मिनट के ठहराव में खाने के लिए जनरल कोच से बाहर निकलना मुश्किल होता है।

रेलवे अधिकारी ने भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) के साथ मिलकर यात्रियों, विशेषकर अनारक्षित डिब्बों में मुसाफिरों की सेवा के लिए एक नई पहल की है। रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 100 स्टेशनों के लगभग 150 प्लेटफॉर्म पर खाने के काउंटर खोले गए हैं। इस सुविधा का और विस्तार किया जाएगा। 

रेलवे जनरल कोच के यात्रियों को पेयजल मुहैया कराने की व्यवस्था पहले की कर चुका है। अधिकारी ने बताया कि इस बार रिकॉर्ड संख्या में यात्री ट्रेनों से सफर कर रहे हैं। सामान्य कोच में भी यात्रियों की संख्या बढ़ी है। ट्रेन रुकने के बाद भी सामान्य कोच के यात्री डिब्बे से बाहर नहीं निकल पाते हैं। उन्होंने कहा कि पिछले साल लगभग 51 स्टेशनों पर इस सेवा का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया था। 

अधिकारी ने कहा, आगे बढ़ते हुए रेलवे ने कार्यक्रम का महत्वपूर्ण रूप से विस्तार किया है, अब 100 से अधिक स्टेशनों पर काउंटर चालू हो गए हैं। कुल मिलाकर लगभग 150 काउंटर हैं। निकट भविष्य में और अधिक स्टेशनों को शामिल करते हुए इस पहल को और आगे बढ़ाने की योजना है।